दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 24, 2021, 6:33 PM IST

ETV Bharat / bharat

आईआरसीटीसी वेबसाइट की खामी को चेन्नई के छात्र पकड़ा, दूर की गई खराबी

भारतीय रेलवे भारत में सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा उपक्रम है. ट्रेनों में टिकट बुक करने के लिए IRCTC की वेबसाइट चल रही है. इस वेबसाइट को समय-समय पर अपडेट किया जाता है.

learning
learning

चेन्नई :चेन्नई के तांबरम के एक छात्र पी. रंगनाथन (17) ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट में खामी पाई है. वह सरयूर के प्राइवेट हायर सेकेंडरी स्कूल में 12वीं क्लास कॉमर्स डिवीजन में पढ़ रहा है.

रंगनाथन ने ईटीवी भारत को बताया कि मैं इंटरनेट सुरक्षा का अध्ययन कर रहा हूं. पिछले साल हमारे स्कूल में प्रवेश के लिए 5000 से अधिक छात्रों ने आवेदन पंजीकृत किए थे. अज्ञात व्यक्तियों ने इसे हैक किया और उनसे फोन पर संपर्क किया. मुझे इस बारे में इसके माध्यम से पता चला. स्कूल प्रशासन की एक समीक्षा से पता चला कि इंटरनेट से डेटा चोरी हो गया था. मैंने इसकी सूचना स्कूल प्रशासन को दी और इसे तुरंत ठीक कर दिया गया.

2020 से मैंने r प्रोटोकॉल बनाए हैं. इसके अलावा मैंने 25 से अधिक कंपनियों जैसे लिंक्डइन और लेनोवो को उनकी वेबसाइटों पर दोषों की पहचान की है और निर्देश दिए हैं. 30 अगस्त को मैंने अपने दादा-दादी की ट्रेन की सवारी के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुक किया. फिर मैंने कोडिंग का अध्ययन किया जहां वेबसाइट चल रही थी. तब मुझे पता चला कि इसमें कुछ खामियां हैं.

यानी मैंने कोडिंग के जरिए बुक करने वालों की ट्रांजैक्शन आईडी ली. इससे उन लोगों की जानकारी के बिना खाना ऑर्डर किया जा सकता है, जिन्होंने इसे बुक किया है. प्रस्थान बिंदु को संशोधित किया जा सकता है और टिकट रद्द किया जा सकता है. लाखों यात्रियों के डेटा का दुरुपयोग संभव है. मैंने तुरंत इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी एक्शन कमेटी को एक ई-मेल भेजा.

यह भी पढ़ें-UP में नकली रिफाइंड बनाने वाली कंपनियों पर STF की छापेमारी

अगले दो घंटों में ई-मेल द्वारा आपातकालीन टीम द्वारा मुझसे संपर्क किया गया. इसके बाद दोष को शीघ्र दूर करने का आश्वासन दिया. पिछले चार सितंबर को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर आई खराबी को दूर किया गया. यह जानने पर प्रौद्योगिकी मंत्री मनो थंगराज ने मुझे व्यक्तिगत रूप से बुलाया और एक प्रमाण पत्र दिया. मेरी महत्वाकांक्षा भविष्य में सबसे बड़ा वैश्विक सॉफ्टवेयर तकनीशियन बनने की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details