दिल्ली

delhi

अब 'तुर्किये' के नाम से जाना जाएगा इस्लामिक देश तुर्की

By

Published : Jun 3, 2022, 11:49 AM IST

इस्लामिक देश तुर्की अब तुर्किये (Turkiye) के नाम से जाना जाएगा. संयुक्त राष्ट्र ने तुर्की से इस प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है. तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन ने पहले ही अपने नागरिकों को बदले हुए नाम लिखने का आदेश दे चुके हैं. उनका कहना कि तुर्की का नाम उसकी सही इमेज सामने लाने के लिए बदला गया है

turkiye
turkiye

अंकारा :संयुक्त राष्ट्र ने तुर्की के नाम बदलने के अनुरोध को स्वीकारते कर लिया है. अब तुर्की को नए नाम तुर्किये (Turkiye)से जाना जाएगा. तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने संयुक्त राष्ट्र को एक पत्र भेजकर औपचारिक रूप से अनुरोध किया था कि उनके देश को तुर्किये के रूप में मान्यता दी जाए. अनादोलु एजेंसी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बुधवार देर रात पत्र मिलने की पुष्टि की. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने तत्काल नाम बदलने पर सहमति दे दी.

तुर्की नाम के कारण कई बार पूरे देश को हीन भावना का शिकार होना पड़ा है. कैम्ब्रिज इंग्लिश डिक्शनरी में 'टर्की (Turkey)' का मतलब है बुरी तरह से विफल होने वाला'. इसका और एक मतलब है 'बेवकूफ या मूर्ख व्यक्ति'. तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) ने दिसंबर में अपने देश के लोगों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर भाषा में तुर्किये नाम इस्तेमाल करने को कहा था. राष्ट्रपति का दावा है कि स्वतंत्रता की घोषणा के बाद 1923 में देश ने खुद को 'तुर्किये' कहा था. तुर्की नाम इसकी गुलामी से जुड़ा हुआ है, इसलिए इसे बदलना जरूरी है. तुर्किये तुर्की लोगों की संस्कृति, सभ्यता और मूल्यों का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करता है. राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन ने कंपनियों से कहा था कि वे निर्यात होने वाली सभी चीजों पर 'मेड इन तुर्किये' लिखें. इस साल की शुरुआत में, सरकार ने नाम अंग्रेजी में बदलने के अपने प्रयासों के तहत एक प्रचार वीडियो भी जारी किया था. वीडियो में दुनिया भर के पर्यटकों को प्रसिद्ध स्थलों पर 'हैलो तुर्किये' कहते हुए दिखाया गया है.

तुर्की से पहले कई देश अपना नाम बदल चुके हैं. 2020 में हॉलैंड का नाम बदलकर नीदरलैंड (Netherlands) कर दिया गया था. ग्रीस (Greece) के साथ राजनीतिक विवाद के कारण मैसेडोनिया ने अपना नाम बदलकर उत्तरी मैसेडोनिया कर लिया था.


पढ़ें : अमेरिका धार्मिक स्वतंत्रता के लिए आवाज उठाना जारी रखेगा : ब्लिंकन


ABOUT THE AUTHOR

...view details