दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट और टीकाकरण : केंद्र ने राज्यों को कोविड की तीसरी लहर से किया आगाह

कोरोना वायरस महामारी की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. इस बैठक में उन्होंने राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में तीसरी लहर से आगाह किया.

By

Published : Jul 15, 2021, 8:02 PM IST

केंद्र ने राज्यों को कोविड की तीसरी लहर से किया आगाह
केंद्र ने राज्यों को कोविड की तीसरी लहर से किया आगाह

नई दिल्ली : कोरोना वायरस महामारी (Corona virus Pandemic) की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव (Union Health Secretary) राजेश भूषण (Rajesh Bhusan) ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों (States and Union Territories) के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. इस बैठक में उन्होंने राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में तीसरी लहर से आगाह किया. खासतौर पर उन राज्यों को जो लॉकडाउन में काफी ढील दे चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने तीसरी लहर से निपटने के लिए 3टी-वी (Test-Treat-Track-Vaccinate) और कोविड प्रोटोकॉल पर जोर दिया है.

जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को बैठक में आपातकालीन व्यवस्था और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की तैयारियों की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला. बैठक मौजूद राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की नीतियों और दिशा-निर्देशों पर निर्देशित किया गया. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने व्यय प्रस्ताव जल्द से जल्द भेजने को कहा गया जिससे केंद्र सरकार उनपर अपनी स्वीकृति की मुहर लगा दे.

बैठक में परीक्षण, उपचार, ट्रैक और आइसोलेट रणनीति (Test-Treat-Track-Vaccinate strategy) को और व्यापक करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया. बैठक में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने और घर और गांव के सामुदायिक अलगाव केंद्रों को मजबूत करने पर भी प्रकाश डाला गया.

पढ़ें :एक बार फिर बढ़ी कोरोना की रफ्तार, 41 हजार से ज्यादा नए केस

साथ ही बैठक में बाल चिकित्सा प्रबंधन (paediatric management) की जरूरत को पूरा करने के लिए देश के सभी 736 जिलों में बाल चिकित्सा देखभाल यूनिट (paediatric care unit) स्थापित करने की बात भी दोहराई गई. इन जिलों में बेहतरीन बाल चिकित्सा केंद्रों (paediatric units) की स्थापना के लिए सभी राज्यों को सहयोग करने पर भी जोर दिया गया. इन चिकित्सा केंद्रों में टेली-आईसीयू सेवा (Tele-ICU service), निगरानी और तकनीकी सहायता प्रदान करायी जाएगी. यह भी बताया गया कि प्रभावी कोविड प्रबंधन (effective Covid management) के लिए दवाओं की खरीदी भी परियोजना का एक अनिवार्य घटक है.

बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में नई योजना 'इंडिया कोविड-19 आपातकालीन प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी परियोजना : फेज-2' (India Covid-19 Emergeny Response and Health System Prepardness Project: Phase II) के तहत राशि मंजूर की है. कोविड प्रबंधन (Covid management) के लिए 23,123 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है. स्वीकृत राशि एक जुलाई से 31 मैच 2022 के बीच लागू की जाएगी.

गौरतलब है कि भारत में कोरोना के (COVID-19) के 41,806 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 3,09,87,880 हुई. 581 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 4,11,989 हो गई है. 39,130 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 3,01,43,850 हुई. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 4,32,041 है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 34,97,058 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन (Covid19 Vaccine) का आंकड़ा 39,13,40,491 हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details