दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Terrorist activities in JK: अनुच्छेद 370 हटने के बाद से जम्मू-कश्मीर में कम हुईं आतंकी गतिविधियां

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद आतंकी गतिविधियां कम हुई हैं. सुरक्षा बलों ने फरवरी तक पिछले साल की 27 की तुलना में पांच आतंकवादियों को ढेर किया है. सुरक्षा एजेंसियों की मानें तो जम्मू-कश्मीर में आतंकी घुसपैठ की घटनाएं लगातार कम हो रही हैं.

By

Published : Feb 23, 2023, 6:55 AM IST

Terrorist activities in Jammu and Kashmir
Terrorist activities in Jammu and Kashmir

नई दिल्ली:सुरक्षा बलों ने इस साल जम्मू कश्मीर में फरवरी तक पिछले साल की 27 की तुलना में पांच आतंकवादियों को मार गिराया है. सुरक्षा एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को ईटीवी भारत को बताया कि इन आंकड़ों से साफ जाहिर है कि जम्मू-कश्मीर में विदेशी आतंकवादियों की गतिविधियां कम हुई हैं. अधिकारी ने कहा कि सीआरपीएफ ने जम्मू कश्मीर में अब तक पांच आतंकवादियों को मार गिराया है. पिछले साल फरवरी तक की इसी अवधि के दौरान नौ विदेशी और 18 स्थानीय लोगों सहित 27 आतंकवादियों को ढेर किया था.

अधिकारी ने कहा कि मौजूदा हालात यह भी संकेत देते हैं कि जम्मू-कश्मीर में कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार हो रहा है. आंकड़ों पर गौर करें तो 5 अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त किया गया था. उसके बाद केंद्र सरकार का दावा है कि जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति में यू-टर्न देखा गया है.

उन्होंने बताया कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठनों को कश्मीर में अपनी गतिविधियों को संचालित करना बहुत मुश्किल हो गया है. भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा की जा रही कड़ी कार्रवाई ने आतंकवादियों के मंसूबों को नाकाम करने का काम किया है, जिससे इस क्षेत्र में आतंकवादी घुसपैठ और घटनाएं दोनों में भारी कमी आई है.

ये भी पढ़ें-jammu and Kashmir : कश्मीर में सक्रिय आतंकवादियों के लिए एके-47 नहीं बल्कि पिस्टल है सबसे पसंदीदा हथियार

केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री नित्यानंद राय ने हाल ही में संसद में बताया है कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं और मुठभेड़ों में 2018 और 2022 के बीच 45 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. 2022 में जम्मू-कश्मीर में कुल 242 आतंकवादी घटनाएं हुईं, जिनमें 125 आतंकवादियों द्वारा शुरू की गईं जबकि 117 मुठभेड़ें थीं.

राय ने राज्यसभा में कहा कि 2018 और 2022 के बीच, नागरिकों की हत्या में 23 प्रतिशत की कमी आई और सुरक्षाकर्मियों की शहादत में 66 प्रतिशत की कमी आई है. जम्मू-कश्मीर में काउंटर टेरर ऑपरेशन 2022 में बढ़कर 111 हो गया, जो 2021 में 95 और 2018 में 100 था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details