दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 20, 2021, 9:03 PM IST

ETV Bharat / bharat

सौ करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होने पर 'तिरंगामय' होंगे वृन्दावन के दो मंदिर

100 करोड़ टीकाकरण (100 crore vaccination) को लेकर यूपी के वृन्दावन के दो प्राचीन मंदिरों ठा. गोविंद देव मंदिर एवं ठा. मदनमोहन मंदिर को जगमगाने की तैयारी कर ली गई है.

सौ करोड़ टीकाकरण
सौ करोड़ टीकाकरण

मथुरा : देश में सौ करोड़ लोगों के कोविड-रोधी टीककरण का लक्ष्य पूरा होने पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा कोरोना योद्धाओं के सम्मान में गुरुवार को वृन्दावन के दो प्राचीन मंदिरों ठा. गोविंद देव मंदिर एवं ठा. मदनमोहन मंदिर को भी तिरंगामय रोशनी में जगमगाने की तैयारी कर ली गई है.

गौरतलब है कि उक्त दोनों मंदिर एएसआई की संरक्षित स्मारकों संबंधी केंद्रीय सूची में सम्मिलित हैं तथा वृन्दावन के पांच सदी पुराने सप्त देवालयों में शामिल हैं.

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, आगरा मण्डल के अधीक्षण पुरातत्वविद् आर के पटेल ने फोन पर बताया कि भारत सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार देश में सौ करोड़ निवासियों को टीकाकरण का लक्ष्य पूर्ण होने के अवसर पर कोरोना योद्धाओं के सम्मान के रूप में प्राचीन धरोहरों को राष्ट्रीय ध्वज के तीन रंगों में सजाने का निर्णय लिया गया है.

उन्होंने बताया कि आगरा के एक दर्जन से अधिक महत्वपूर्ण स्मारकों के साथ-साथ मथुरा में वृन्दावन स्थित ठा. गोविंद देव मंदिर एवं ठा. मदन मोहन मंदिर को भी इस सूची में शामिल किया गया है. पटेल ने बताया कि इसके लिए दोनों मंदिरों में सजावट का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा बाकायदा रोशनी करके परीक्षण भी किया गया है.

पढ़ें- राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक टीकों की 100 करोड़ से अधिक खुराक दी गईं : केंद्र

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details