दिल्ली

delhi

100 से ज्यादा चोरी करने वाला शातिर चोर, छोड़ जाता था चुराए गए सामान की लिस्ट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 28, 2023, 8:25 PM IST

Telangana thief : तेलंगाना में एक शातिर चोर पकड़ा गया है. वह जहां चोरी करता था, वहां चोरी किए गए सामान की डिटेल भी छोड़ देता था. साथ ही खुद भी रिकॉर्ड रखता था. उस पर 100 से ज्यादा चोरी करने का आरोप है. details of stolen, different thief.

different thief
रतलावत शंकरनाइक

हैदराबाद: हाल की सिलसिलेवार चोरियों पर पैनी नजर रख रही पुलिस ने एक शातिर चोर पकड़ा है. उस पर 100 से ज्यादा चोरी करने का आरोप है. ओयू एसीपी एस. सैदैया ने बुधवार को इसका खुलासा किया.

पुलिस के मुताबिक आरोपी का नाम रतलावत शंकरनाइक (28) उर्फ ​​राजेश रेड्डी उर्फ ​​रंगा राव है. नागरकर्नूल के रहने वाले शंकरनाइक ने 2012 में बी फार्मेसी की. गडवाल पुलिस ने उसे हत्या के प्रयास के मामले में गिरफ्तार कर जेल भेजा था. वहां उसकी मुलाकात एक ऐसे युवक से हुई जो चोरी के मामले में गिरफ्तार हुआ था. जेल से छूटने के बाद वह गांजा और शराब जैसे नशीले पदार्थों का आदी हो गया. उसने अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए चोरी शुरू कर दी. कीमती सामान बेचने और गिरवी रखने से जो पैसे मिले उससे विलासितापूर्ण जीवन शुरू किया.

बरामद चोरी का सामान

पुलिस के मुताबिक रतलावत शंकरनाइक एपी और तेलंगाना के कई पुलिस स्टेशनों में मोस्ट वांटेड चोर है. वह बड़े-बड़े लॉज और होटलों में रुकता है. उसे महंगे कपड़े और जूते पहनना पसंद है. जब उसे पुलिस ने पकड़ा तो उसने आधुनिक तरीके से 5 हजार रुपये के जूते और 11 हजार रुपये के कपड़े पहने हुए थे.

जानकारी देते पुलिस अधिकारी

चोरी किए सामान का रखता था विवरण : रतलावत शंकरनाइक ने एक मकान में चोरी की थी. मकान मालिक ने पुलिस को बताया कि 20 तोला सोना चोरी हुआ, जबकि उसने 10 तोला सोना ही चोरी किया था. इसके बाद से उसने चोरी का रिकॉर्ड रखना भी शुरू कर दिया. वह जहां भी चोरी करता था, वहां घर से चुराई गई नकदी और आभूषणों का विवरण एक नोट लिखकर रख देता था. यही विवरण वह अपनी डायरी में भी लिखता था. अगर वह पुलिस के हत्थे चढ़ जाता तो वह डायरी देखकर बताने की कोशिश करता कि कितना सामान चोरी किया है.

रेकी कर देता था वारदात को अंजाम :पुलिस के मुताबिकवह दिन में कालोनियों में घूमता और बंद मकानों का निरीक्षण करता. वह वहां चोरी करने के मौके तलाशता रहता था. रात में वारदात को अंजाम देता था. 2022 में मेडिपल्ली पुलिस ने पीडी एक्ट के तहत उसे जेल भेजा था. तब तक पुलिस रिकॉर्ड में 94 चोरियां दर्ज हो चुकी थीं. जब वह जेल से छूटा तो उसने फिर से सिलसिलेवार चोरियां कर पुलिस को चुनौती दी. ओयू क्षेत्र में तीन, उप्पल, काचीगुडा, जडचार्ला टाउन, संगारेड्डी ग्रामीण और नगर कुरनूल स्टेशनों में से प्रत्येक में 9 स्थान पर चोरी हुई थी.

ऐसे पकड़ में आया :सितंबर में उसने ओयू पुलिस स्टेशन के तहत हब्सीगुडा स्ट्रीट नंबर 5 में रहने वाले लागिशेट्टी राजू के घर से सोना, कुछ अमेरिकी डॉलर और कुछ नकदी चुरा ली. पीड़ित की शिकायत पर ओयू पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की. पूर्वी मंडल के डीसीपी सुनील दत्त की देखरेख में ओयू पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों से फुटेज एकत्र किए. इसी दौरान अमीरपेट में संदिग्ध रूप से घूम रहे शंकरनाइक को गिरफ्तार कर लिया गया. आरोपी के पास से 13.50 लाख रुपये के आभूषण, एक दोपहिया वाहन और तीन सेल फोन जब्त किए गए.

आरोपी के पास से कोल्हापुर, विजयवाड़ा और एस आर नगर में निजी वित्त कंपनियों और प्रमुख सोने की दुकानों की रसीदें जब्त की गईं. इनके आधार पर पुलिस ने कहा कि वे वहां सोने के आभूषण जब्त कर लेंगे. डीसीपी सुनील दत्त ने शातिर चोर को पकड़ने वाले इंस्पेक्टर और कांस्टेबल कृष्णा, प्रभाकर, नरेश और रमाकांत को बधाई दी.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details