दिल्ली

delhi

बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण तेज, तेलंगाना में बारिश का अलर्ट

By

Published : Aug 17, 2023, 1:43 PM IST

हैदराबाद स्थित मेट्रोलॉजिकल सेंटर की ओर से जारी जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बन रही मौसमी गतिविधियों के कारण अगले कुछ दिनों तक तेलंगाना में बारिश के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

monsoon news
प्रतिकात्मक तस्वीर

हैदराबाद : बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी के ऊपर ऊपरी हवा के चक्रवाती परिसंचरण के कारण 18, 19 और 20 अगस्त को तेलंगाना में काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है. मेट्रोलॉजिकल सेंटर, हैदराबाद के निदेशक नागरत्ना ने कहा कि वर्तमान में, मौसम की स्थिति से संकेत मिलता है कि ऊपरी हवा का चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी पर स्थित है. अगले 48 घंटों के दौरान, इसके उत्तरी बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने और कम दबाव प्रणाली में तब्दील होने की संभावना है.

इसके प्रभाव से तेलंगाना में अगले कुछ दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. अधिकारी ने कहा कि उत्तरी तेलंगाना में मध्यम से भारी और तेलंगाना के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ वर्षा गतिविधि में मामूली वृद्धि होती नजर आ रही है. उन्होंने कहा कि राज्य में 18, 19 और 20 अगस्त को काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है.

हैदराबाद में मौसम कार्यालय ने चेतावनी दी है कि 19 तारीख को राज्य में भारी बारिश होने की संभावना है और तेलंगाना के कोमारामभीम, मंचेरियल, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, वारंगल और पेडापल्ली जिले के लिए येलो अलर्ट जारी की गई है. मौसम विज्ञान केंद्र, हैदराबाद के निदेशक नागराटा के अनुसार अगले 48 घंटों तक हल्की बारिश होने की संभावना है. शहर में तापमान 33 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

पढ़ें : Weather Update: उत्तर-पश्चिम, पूर्वोत्तर और दक्षिण के राज्यों में बारिश का अनुमान, जानें मौसम का हाल

उत्तरी और पूर्वी तेलंगाना जिलों में राज्य की मानसून आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों को हाई अलर्ट पर रहने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि खासतौर से आदिलाबाद, निजामाबाद, निर्मल, सिद्दीपेट, वारंगल, मुलुगु, करीमनगर, कोठागुडेम, खम्मम, महबुबाबाद और सूर्यापेट के लिए चेतावनी जारी की गई है. इन इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने यह भी अनुमान लगाया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून जल्द ही महाराष्ट्र राज्य में लौट सकता है. राज्य के कुछ क्षेत्रों में सप्ताह के अंत से मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details