दिल्ली

delhi

तूफान तौकते के गुजरात के तट से टकराने की संभावना, सरकार ने की तैयारी

By

Published : May 17, 2021, 6:05 PM IST

तूफान तौकते के गुजरात के तट से टकराने की संभावना को लेकर मुख्यमंत्री ने सरकार द्वारा की गई तैयारियों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि तटीय क्षेत्रों और निचले इलाकों से कुल 1.50 लाख लोगों को निकाला गया है. इसके अलावा राज्य में एनडीआरएफ की 44 टीमें तैनात हैं. अस्पतालों में बिजली आपूर्ति बाधित न हो इसको लेकर इंतजाम किए गए हैं.

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी
मुख्यमंत्री विजय रुपाणी

गांधीनगर : तूफान तौकते के आज रात करीब आठ बजे गुजरात के तट से टकराने की संभावना है. इसको लेकर मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने राज्य शासन द्वारा की गई तैयारियों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राज्य के तटीय क्षेत्रों और निचले इलाकों से कुल 1.50 लाख लोगों को निकाला गया है. इसके अलावा पहले से एनडीआरएफ की 24 टीमें सक्रिय थीं, लेकिन अब कुल 44 टीमों को तैयार रखा गया है.

उन्होंने बताया कि राज्य में कोरोना की स्थिति में सुधार हो रहा है, लेकिन कई जिलों में मामले बढ़ने के साथ ही गुजरात सरकार की ओर से तटीय इलाके में कोविड अस्पताल के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं.मुख्यमंत्री ने कहा कि तूफान की वजह से अस्पतालों में बिजली आपूर्ति बाधित न हो इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. इसके लिए जनरेटर के अनिवार्य रुप से इस्तेमाल करने का निर्देश दिया गया है.

पढ़ें -गुजरात तट के करीब पहुंचा तूफान तौकते, कई जिलों में अलर्ट

इसीक्रम में तटीय इलाकों में इंजेक्शन की 3 दिन की राशि दी गई है. इसके अलावा 607 आपातकालीन एम्बुलेंस को तैनात किया करने के साथ 444 स्वास्थ्य टीमों को नियुक्त किया गया है. वहीं 1,700 टन ऑक्सीजन की भी व्यवस्था की गई है.

उन्होंने बताया कि पशुपालन विभाग ने भी जानवरों को विशेष सावधानी से निकालने के भी निर्देश दिए हैं ताकि किसी को कोई नुकसान न हो. जबकि समुद्र से 10 किलोमीटर तक के सभी इलाकों को भी अलर्ट कर दिया गया है. कच्चे घरों वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए स्थानीय अधिकारियों द्वारा भी काम शुरू किया गया है.

आंधी से बिजली गुल होने की संभावना के मद्देनजर गुजरात के तट पर निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने बिजली विभाग की कुल 661 टीमों को भी तैयार रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details