दिल्ली

delhi

बिडेन की मेडिकल टीम में सेलीन रानी का चयन, परिवार में खुशी की लहर

By

Published : Nov 12, 2020, 9:40 PM IST

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन की मेडिकल टीम में इरोड जिले की तमिल महिला सेलीन रानी का चयन किया गया है. इनके चयन पर रिश्तेदार और गांव के लोग बेहद खुश हैं. उनका कहना है कि कोरोना की शुरुआत में सेलीन रानी ने हमसे संपर्क किया था.

tamil woman celine rani selected in joe biden medical team
परिवार के साथ डॉ. सेलीन रानी

इरोड : अमेरिका के नवविर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ काम करने वालों में कई अमेरिकी भारतीय शामिल हैं. इस लिस्ट में तमिल महिला सेलीन रानी का भी नाम जुड़ गया है. इनके बारे में जो खबर मिली है उसके मुताबिक सेलीन रानी ने कोरोना को नियंत्रित करने के लिए जो बिडेन की विशेष टीम में एक जगह पाई है. जैसे ही यह खबर इनके जिले के लोगों और रिश्तेदारों को मिली उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

इरोड जिले के तमिल परिवार से है संबंध

हाल ही में जो बिडेन ने अमेरिका के राष्ट्रपति का चुनाव जीता है. जीत के बाद उनकी पहली घोषणा थी कि संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना को नियंत्रित करने के लिए एक कार्रवाई की जाएगी. बिडेन ने आगे कहा कि उन्होंने कोरोना को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टरों की एक विशेष टीम बनाई है और उस विशेष मेडिकल टीम में तमिल महिला डॉक्टर सेलीन रानी को भी शामिल किया गया है. सेलीन रानी इरोड जिले के पेरुमपलैयम के मोदक्कुरिची के तमिल परिवार से संबंध रखती हैं. उनके पिता राज 50 साल पहले इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने अमेरिका चले गए और वहीं, बोइंग कंपनी के लिए काम भी किया. बता दें, उनकी तीन बेटियां हैं. सबसे बड़ी बेटी सेलीन रानी है. सेलीन रानी बचपन से संयुक्त राज्य अमेरिका में पली-बढ़ी, उन्होंने वहां चिकित्सा की पढ़ाई की और विभिन्न विभागों में काम किया.

देखें रिपोर्ट

पिता की याद में शुरू किया चैरिटी फाउंडेशन

जानकारी के मुताबिक समय-समय पर अपने पिता के पैतृक जिले इरोड आना सेलीन रानी की आदत में शामिल था. पिता के निधन के बाद उन्होंने एक चैरिटी फाउंडेशन की स्थापना की, जो गरीब छात्रों की मदद कर रहा है. वर्ष 2018 में आने के दौरान उन्होंने एक सरकारी स्कूल में एक समारोह में भाग लिया और एक भाषण दिया. वर्तमान में सेलीन रानी के चचेरे भाई थंगावेल और उनका परिवार पेरुमपलैयम में रह रहे हैं. संयुक्त राज्य में इरोड जिले से कोरोना नियंत्रण समिति में उनके चयन से सेलीन रानी के गृहनगर में बेहद खुशी है. जहां सेलीन रानी का घर है, वहां के लोग और रिश्तेदार उनका अभिवादन और प्रशंसा कर रहे हैं.

कोरोना वायरस को लेकर किया था संपर्क

डॉ. सेलीन रानी के एक रिश्तेदार देवराज ने कहा कि सेलीन रानी मेरी चिठ्ठी (मौसी) हैं. चीन में वायरस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कोरोना वायरस के शुरुआती चरणों में भी सेलीन ने हमसे संपर्क किया था. उसने बताया कि हमारे गांव के लोगों को कैसे रोकथाम के उपाय करने चाहिए. हमें प्रसन्नता है कि सेलीन को संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति की कोरोना प्रिवेंशन कमेटी में सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है और एक तमिल महिला का इतने उच्च पद पर होना गर्व की बात है.

पढ़ें:दीपावली से पहले तोहफा, वित्तमंत्री ने की नये राहत पैकेज की घोषणा

सेलिन पर करते हैं गर्व

सेलीन के एक अन्य रिश्तेदार गिरी सरवनन ने कहा कि यूएस कोरोना प्रिवेंशन कमेटी के बीच सलाहकार के रूप में डॉ. सेलिन का चयन होना गर्व की बात है. यह हमारे परिवार और हमारे शहर के लिए गर्व का क्षण है. उसने पहले ही राज गाउंडर फाउंडेशन की स्थापना कर ली है और गरीब छात्रों की मदद कर रही है. इसके अलावा उसने इबोला और जीका वायरस के प्रकोप के दौरान अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के क्षेत्रों का भी दौरा किया है और प्रभावितों को आवश्यक सहायता प्रदान की है. यह मानवीय दृष्टिकोण है, जिसने उसे ऐसी जिम्मेदारी दी. इसने हम सभी को खुश किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details