दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मद्रास हाईकोर्ट ने एक बच्चे की माँ को लेस्बियन गर्लफ्रेंड के साथ शादी करने की अनुमति दी

मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै ब्रांच ने एलजीबीटीक्यूआईए (LGBTQIA) समुदाय के पक्ष में एक आदेश जारी किया है. हाईकोर्ट ने एक नवजात पुरुष बच्चे की माँ को एक लेस्बियन गर्लफ्रेंड के साथ शादी करने की अनुमति दी है. मामले के अनुसार नवविवाहित जोड़ा सरवनन और जयश्री (24) मदुरै के पास पनंगड़ी में रह रहे थे. उन्होंने 2018 में शादी की और 2019 में उनका एक बच्चा हुआ। लेकिन, कुछ ही महीनों में जयश्री ने घर छोड़ दिया. सरवनन और उसके परिजनों ने विभिन्न जगहों पर उसकी तलाश की लेकिन वह नही मिली.

By

Published : Oct 22, 2021, 7:52 PM IST

Tamil Nadu: HC allow to new born child mother Living With her Girlfriend!
Tamil Nadu: HC allow to new born child mother Living With her Girlfriend!

मदुरै: मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै ब्रांच ने एलजीबीटीक्यूआईए (LGBTQIA) समुदाय के पक्ष में एक आदेश जारी किया है. हाईकोर्ट ने एक नवजात पुरुष बच्चे की माँ को एक लेस्बियन गर्लफ्रेंड के साथ शादी करने की अनुमति दी है. मामले के अनुसार नवविवाहित जोड़ा सरवनन और जयश्री (24) मदुरै के पास पनंगड़ी में रह रहे थे. उन्होंने 2018 में शादी की और 2019 में उनका एक बच्चा हुआ। लेकिन, कुछ ही महीनों में जयश्री ने घर छोड़ दिया. सरवनन और उसके परिजनों ने विभिन्न जगहों पर उसकी तलाश की लेकिन वह नही मिली.

अंत में परिवार ने अलंकनल्लूर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई. परिवार को नहीं पता था कि वह कहां हैं ? या महीनों से उसके साथ क्या हुआ? तब सेल्वारानी (महिला की मां )ने मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै शाखा में एक बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर की, जिसमें उसने पुलिस से जयश्री को खोजने और पेश करने का आदेश देने की मांग की गई. जजों ने पुलिस को कार्रवाई का आदेश दिया. इस मामले में पुलिस ने हाल ही में जयश्री के चेन्नई में रहने की पुष्टि की, बाद में उसे गिरफ्तार कर पूछताछ की गई. उसने कहा कि वह अपनी सहपाठी दुर्गादेवी के साथ किराए के मकान में रह रही थी. उसने जो जानकारी दी वह पुलिस और जयश्री के परिवार के लिए किसी सदमे से कम नही था. उसने पुलिस को बताया कि वह ट्रांसजेंडर बन गईं और उन्होंने अपनी स्कूल की दोस्त दुर्गादेवी से शादी कर ली.

जयश्री ने मदुरै के एक निजी स्कूल में पढ़ाई की. वहाँ वे प्रेमी की तरह थे जब उन्हें स्कूल की करीबी दोस्त दुर्गादेवी मिली. स्कूल खत्म करने के बाद भी उनका रिश्ता जारी रहा। मामला जयश्री के परिवार के संज्ञान में आया. इसलिए उसके लिए शादी के इंतजाम किए गए. लेकिन शादी के बाद भी वह दुर्गादेवी को नहीं भूल पायी. वह उस समय दोस्त की तलाश में नहीं जा सकती थी क्योंकि वह गर्भवती थी. बच्चे के जन्म के साथ ही वह कुछ महीनों के लिए बच्चे को घर पर छोड़ कर दुर्गादेवी से मिलने के लिए चेन्नई चली गयी.

ये भी पढे़-भारती सिंह को मिल गई थी जमानत पर आर्यन खान को नहीं, एक क्लिक में जानिये इसका जवाब

बाद में पुलिस ने दोनों को मदुरै हाईकोर्ट की शाखा में पेश किया. जयश्री ने कहा, 'दुर्गादेवी और मुझे तब प्यार हो गया जब हम स्कूल में 12वीं कक्षा में थे। चूंकि मैं दुर्गादेवी के साथ रहना चाहती थी'. जस्टिस भारतीदासन और आनंदी की बेंच ने 20 अक्टूबर को दोनों पक्षों की दलीलें सुनीं. जजों ने आदेश दिया कि जयश्री को अपनी प्रेमिका (गर्लफ्रेंड) के साथ रहने की अनुमति दी जाए क्योंकि वह बालिग है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details