दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मुल्ला बरादर ने अपनी मौत की खबरों को बताया फेक प्रोपेगेंडा

अफगानिस्तान में तालिबान की अंतरिम सरकार के उप-प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने अपनी मौत की खबरों को खारिज कर दिया है और इससे फेक प्रोपेगेंडा बताया है. बरादर ने एक ऑडियो बयान में कहा है कि वह जिंदा हैं.

By

Published : Sep 13, 2021, 7:14 PM IST

Updated : Sep 13, 2021, 7:51 PM IST

मुल्ला अब्दुल गनी बरादर
मुल्ला अब्दुल गनी बरादर

नई दिल्ली :अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के उप-प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने ऑडियो जारी कर अपनी मौत की खबरों का खंडन किया है. बरादर ने सोमवार को एक ऑडियो बयान में स्पष्ट किया कि वह जीवित हैं और ठीक हैं. उन्होंने अपनी मौत की खबरों को झूठ बताया.

तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने मुल्ला बरादर की मौत की खबरों को खारिज किया है. शाहीन ने एक ट्वीट में कहा, 'इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान के डिप्टी पीएम मुल्ला बरादर अखुंद ने एक ऑडियो संदेश में उन सभी दावों को खारिज कर दिया है कि एक संघर्ष में उनकी मौत हो गई. उनका कहना है कि यह झूठ और निराधार है.

स्थानीय समाचार रिपोर्टों के अनुसार, तालिबान के उप-प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने एक ऑडियो संदेश में उनकी मृत्यु या घायल होने की खबरों का खंडन किया है.

अफगानिस्तान के सरकारी मीडिया संस्थान टोलो न्यूज ने कहा कि तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद नईम का ट्वीट तालिबान के बीच झड़पों में बरादार के घायल होने या मारे जाने की खबरों के बाद आया है.

बीते दिनों कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि मुल्ला बरादर काबुल में एक आंतरिक संघर्ष में घायल हो गए थे, जबकि कुछ अन्य ने बताया था कि संघर्ष में उनकी मौत हो गई है.

सूत्रों के अनुसार, तालिबान द्वारा पोस्ट किए गए एक ऑडियो संदेश में बरादर ने मौत की अफवाहों को झूठा प्रचार बताया है. ऑडियो क्लिप में बरादर ने कहा, मीडिया में मेरी मौत के बारे में खबर थी. उन्होंने कहा कि पिछली कुछ रातों से, मैं यात्राओं पर बाहर हूं. इस समय मैं जहां भी हूं, हम सब ठीक हैं- मेरे सभी भाई और दोस्त.

कौन हैं अब्दुल गनी बरादार?

अब्दुल गनी बरादर अफगान राजनीतिज्ञ और धार्मिक नेता हैं, जो वर्तमान में इस्लामी अमीरात ऑफ अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार में उप-प्रधानमंत्री हैं. वह तालिबान के सह-संस्थापक सदस्य भी हैं.

हैबतुल्ला अखुंदजादा तालिबान के शीर्ष नेता हैं, जबकि बरादर तालिबान की राजनीतिक ऑफिस के प्रमुख और सबसे प्रसिद्ध सार्वजनिक चेहरा हैं. वह वर्तमान में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख हैं और दोहा में तालिबान की वार्ता टीम का हिस्सा रह चुके हैं.

बरादार को तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर के भरोसेमंद सहयोगियों में से एक माना जाता है.

यह भी पढ़ें-युद्ध के दौरान काबुल में अपने विरोधियों के आसपास रहता था : तालिबान प्रवक्ता

Last Updated : Sep 13, 2021, 7:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details