दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

हिमाचल के इस गांव में आजादी के बाद पहली बार पहुंची बस, लोगों ने ऐसे मनाया जश्न, सरकार का जताया आभार

मंडी जिले के करसोग उपमंडल के तहत आने वाला तलैहन गंवा में आजादी के बाद पहली बार पहुंची है. अभी तक ग्रामीणों को पैदल ही मुख्य सड़क तक का सफर तय करना पड़ता था. लेकिन, बस की सुविधा मिलने से ग्रामीणों में खुशी का मौहाल है.

By

Published : Apr 6, 2023, 6:41 PM IST

हिमाचल के इस गांव में आजादी के बाद पहली बार पहुंची बस
हिमाचल के इस गांव में आजादी के बाद पहली बार पहुंची बस

करसोग:छोट पहाड़ी राज्या हिमाचल जितनी खूबसूरत यहां की वादियां हैं, उनता ही कठिन यहां जीन भी है.आजादी के 75 साल बाद भी हिमाचल के कई ऐसे में क्षेत्र हैं, जहां विकास तो छोड़िये मूलभूत सुविधाओं तक नहीं है. ऐसे ही एक दुर्गम क्षेत्र है मंडी जिले का तलैहन गांव, जहां आजादी के बाद पहली बस की सुविधा मिली है. अभी तक यहां के लोगों को पैदल ही मुख्य सड़क तक का लंबा सफर करना पड़ता था. लेकिन, बस की सुविधा मिलने से यहां के लोगों को काफी मदद मिलेगी.

लोगों ने इस अंदाज में मनाया जश्न:मंडी जिले के करसोग उपमंडल के तहत आने वाला तलैहन गंवा एक दुर्गम क्षेत्र है, जहां आज तक बस की सुविधा नहीं थी. पहली बार इस गांव में एचआरटीसी की बस पहुंची है. बुधवार को जैसे ही बस इलाके में पहुंची तो क्षेत्र के लोग खुशी से झूम उठे. उन्होंने बस के ड्राइवर और कंडक्टर का माला पहनाकर जोरदार स्वागत किया. बता दें कि कुछ दिनों पहले ही एचआरटीसी प्रबंध निदेशक ने तत्तापानी से बिंदला तक की बस सेवा के रूट में विस्तार करते हुए इसे तलैहन तक करने के आदेश जारी किए थे. अब यहां पर लोगों को नियमित रूप से बस सुविधा मिलेगी.

बस की टाइमिंग: ये बस तत्तापानी से दोपहर 3 बजे चलेगी. बस थली, शाकरा और विंदला से होते हुए तलैहन पहुंचेगी. ये गांव बिंदला पंचायत के तहत आता है. ये पंचायत साल भर पहले ही सड़क सुविधा से जुड़ी है. जिसके बाद से स्थानीय जनता विभिन्न मंचों के माध्यम से लगातार बस चलाने की मांग कर रहे थे. बस सेवा की मांग को लेकर स्थानीय लोग फरवरी में डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री से भी मिले थे.

प्रसिद्ध देव बड़ेयोगी मंदिर जाने में होगी आसानी: तलेहन गांव में प्रसिद्ध देव बड़ेयोगी का मंदिर भी है. जहां श्रद्धालु दूर-दूर से पहुंचते हैं. बस सुविधा न होने के कारण लोगों को यहां पहुंचेने में काफी दिकक्तें पेश आती थी. श्रद्धालुओं को बिंदला में बस से उतरने के बाद पैदल ही मंदिर तक 5 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता था. लेकिन अब बस सुविधा मिलने से श्रद्धालुओं के लिए भी सफर आसान हो जाएगा. वहीं, इलाके में धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

ग्रामीणों ने सरकार का जताया आभार: इस बस सेवा के शुरू होने से कई गांवों को फायदा होगा. वहीं, बस की सुविधा मिलने से क्षेत्र के लोग काफी खुश हैं. ग्रामीणों ने इसके लिए हिमाचल सरकार का आभार जताया है. हिमाचल पथ परिवहन निगम करसोग डिपो के आरएम हुमेश कुमार ने बताया कि तत्तापानी-विंदला बस को अब तलैहन तक एक्सटेंड किए गया है और अब ये बस सुविधा नियमित रूप से क्षेत्र के लोगों को मिलेगी.

ये भी पढ़ें :HRTC में ड्राइवर बनने के लिए 10 हजार से ज्यादा आवेदन, इस बार हुआ है ये बदलाव

ABOUT THE AUTHOR

...view details