दिल्ली

delhi

Taj Mahal Free Entry: ताजमहल में आज से तीन दिनों तक मिलेगी फ्री एंट्री

By

Published : Feb 17, 2023, 6:23 AM IST

Updated : Feb 17, 2023, 9:42 AM IST

Taj Mahal Free Entry: ताजमहल में आज से तीन दिनों तक लोगों को फ्री एंट्री मिलेगी. इस बात की जानकारी उर्स कमेटी के अध्यक्ष इब्राहिम जैदी ने दी.

Etv Bharat
Taj Mahal Free Entry for three days ताजमहल में फ्री एंट्री

आगरा: आगरा में आज से 19 फरवरी को मुगल बदशाह शाहजहां का 368वां उर्स मनाया जा रहा है. इस दौरान ताजमहल में कई तरह की रस्में होंगी. उर्स कमेटी के अध्यक्ष इब्राहिम जैदी ने कहा कि हर साल की तरह इस वर्ष भी मुगल बादशाह का उर्स आज से 19 फरवरी तक मनाया जाएगा. इस दौरान हर किसी को ताजमहल में फ्री एंट्री (Taj Mahal Free Entry) दी जाएगी यानी आज से तीन दिनों तक किसी को भी ताजमहल देखने के लिए टिकट नहीं खरीदने पड़ेंगे.

उर्स के दौरान ताजमहल देखने आने वाले पर्यटक ताज का दीदार भी पाएंगे और बादशाह शाहजहां और उनकी बेगम के मकबरे को भी पास से देख पाएंगे. यही नहीं टूरिस्ट्स उर्स के दौरान होने वाली रस्मों के साक्षी भी बन सकेंगे. उर्स कमेटी के अध्यक्ष इब्राहिम जैदी ने कहा कि उर्स के पहले दिन यानी आज गुस्ल की रस्म निभाई जाएगी. इसके बाद अजान होती है. 18 फरवरी को संदल और मिलाद शरीफ की रस्में निभायी जाएंगी. संदल की रस्म में पूरे ताजमहल पर चंदन का लेप लगाया जाता है. इसकी खुशबू से ताजमहल महक उठता है. तीसरे दिन चादर पोशी की रस्म की जाती है.

कर्मचारियों संग वालेंटियर संभालेंगे व्यवस्था:एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. राजकुमार पटेल ने बताया कि शाहजहां के उर्स के दौरान ताजमहल परिसर में व्यवस्था बेहतर रखने के लिए कर्मचारियों के साथ ही 100 वालेंटियर को जिम्मेदारी दी गई है. जिससे उर्स में अधिक भीड़ होने पर जायरीन और पर्यटकों को कोई परेशानी न हो.

ताजमहल साप्ताहिक बंदी की वजह से हर शुक्रवार बंद रहता है. सिर्फ, शुक्रवार को स्थानीय लोगों को ही दोपहर 12 बजे एंट्री दी जाती है. मगर, इस बार शुक्रवार दोपहर 12 बजे ताजमहल नमाजियों के लिए दोपहर दो बजे उर्स की रस्म और आमजन के लिए ताजमहल खुलेगा. इस दौरान ताजमहल में सभी की फ्री एंट्री रहेगी. इसके साथ ही 18 फरवरी (शनिवार) को दोपहर दो बजे से जायरीन और पर्यटकों की ताजमहल में फ्री एंट्री रहेगी. फिर, 19 फरवरी (रविवार) सूर्याेदय से सूर्यास्त तक ताजमहल में उर्स के जायरीन और पर्यटकों की फ्री रहेगी.


उर्स में यह होंगी रस्में: उर्स सेलीब्रेशन कमेटी के अध्यक्ष सैय्यद इब्राहिम हुसैन जैदी ने बताया कि शहंशाह शाहजहां के 368 वें उर्स को लेकर एएसआई से आदेश आ गया है. हर साल की भांति इस बार शहंशाह शाहजहां के उर्स में जायरीन और पर्यटकों की फ्री एंट्री रहेगी. उर्स में लगातार तीन दिन रस्में होंगी.

17 फरवरी 2023: शुक्रवार दोपहर दो बजे गुस्ल की रस्म के साथ उर्स शुरू होगा. ताजमहल के तहखाने में स्थित शाहजहां व मुमताज की कब्रें खोली जाएंगी. अजान के बाद फातिहा पढ़ा जाएगा. ताजमहल बंद होने तक कव्वाली होगी.

18 फरवरी 2023: शनिवार दोपहर दो बजे संदल चढ़ाया जाएगा. मिलाद उन नवी पढ़ा जाएगा. इसके साथ ही ताजमहल बंद होने तक कव्वाली होगी.

19 फरवरी 2023: रविवार सुबह कुल शरीफ के बाद कुरानख्वानी, फातिहा पढ़ा जाएगा. सुबह से शाम तक चादरपोशी, गुलपोशी औश्र पंखे चढ़ाए जाएंगे. इसके साथ ही शाम को फोरकोर्ट में लंगर तकसीम किया जाएगा.

यह सामान रहेंगे प्रतिबंधित: एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. राजकुमार पटेल ने बताया कि जायरीन और आम पर्यटकों उर्स के दौरान अपने साथ ताजमहल में प्रतिबंधित वस्तु सिगरेट, बीड़ी, गुटखा, तंबाकू, पान मसाला, किसी भी प्रकार का झंडा, बैनर, पोस्टर, किताब, 36 इंच से बड़ा ढोल, बैंड-बाजा, पेचकस, लाइटर, चाकू समेत अन्य सामान नहीं ले जा सकेंगे.

चादर पोशी का दिन सबसे खास होता है. इसमें सैकड़ों मीटर लंबी चादर ताज पर चढ़ाई जाती है. इस बार उर्स के दौरान बदशाह शाहजहां के मकबरे पर 1450 मीटर लंबी चादर चढ़ाई जानी है. तीन दिन तक ताज में एंट्री तो फ्री रहेगी. यहां गुटखा, तंबाकू, पान, सिगरेट, बीड़ी, माचिस, मसाला, पोस्टर, बैंड, पेचकस और चाकू जैसी किसी भी चीज को अंदर जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है.

आपको बता दें कि हर महीने देश विदेश से लाखों की संख्या में पर्यटक ताजमहल का दीदार करने आगरा पहुंचते हैं. अगर आप भी ताजमहल घूमने का प्लान बना रहे है तो ये वीकेंड आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. ताजमहल में 17 से 19 फरवरी तक एंट्री फ्री है. इस दौरान पर्यटक मुगल बादशाह शाहजहां और मुमताज के मकबरे का दीदार भी कर सकेंगे. आम दिनों में इन मकबरों को देखने की इजाजत नहीं होती है.

ये भी पढ़ें- Varanasi में शिवरात्रि से पहले भोलेनाथ को लगी हल्दी, महिलाओं ने गाए मंगल गीत

Last Updated : Feb 17, 2023, 9:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details