दिल्ली

delhi

क्या जहर देने से रणथंभौर नेशनल पार्क में बाघिन की हुई मौत ?

By

Published : May 9, 2021, 12:35 PM IST

राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क में एक बाघिन का शव मिला है. क्या उसे जहर दिया गया या फिर किसी शिकारी का शिकार हुआ. वन अधिकारियों ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. उनका कहना है कि जांच जारी है.

मादा शावक का शव बरामद
मादा शावक का शव बरामद

सवाई माधोपुर :राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क से दुखद खबर सामने आई है. वन क्षेत्र के तांबा खान इलाके में मादा बाघ का एक शव मिला है. वन अधिकारी अभी यह कहने की स्थिति में नहीं हैं कि उसकी मौत किस वजह से हुई है. क्या उसे जहर दिया गया या फिर किसी शिकारी का वह शिकार हुआ है, अधिकारियों ने कहा कि उनकी जांच जारी है.

वन अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, बाघिन टी-102 एरोहेड ने गत वर्ष चार शावकों को जन्म दिया था. इनमें से एक मादा शावक की तांबा खान इलाके में मौत हुई है.

वहां के सूत्रों ने टेरिटोरियल फाइट को लेकर आशंका जाहिर की है. वन अधिकारियों ने बाघिन की बॉडी को कब्जे में लेकर राजबाग नाका पहुंचाया है. यहां पशु चिकित्सकों द्वारा पोस्टमार्टम किया जा रहा है, ताकि उसकी मौत की वजह का पता लगाया जा सके.

पढ़ेंःकोरोना की चुनौतियों से निपटने के लिए नींद से जागे केंद्र सरकार : आईएमए

सहायक उप वनसंरक्षक संजीव शर्मा ने बताया कि रणथंभौर नेशनल पार्क के तांबा खान क्षेत्र में एक मादा शावक का शव मिला है. शव को कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए राजबाग नाका भेज दिया गया है, जहां पशु चिकित्सकों की टीम वन अधिकारियों की मौजूदगी में मादा शावक के शव का पोस्टमार्टम करने के बाद रिपोर्ट देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details