दिल्ली

delhi

हरिद्वार कुंभ इतिहास का कलंकित कुंभ, श्रद्धालुओं का लौटना अधर्म : स्वामी शिवानंद

By

Published : Apr 16, 2021, 2:46 PM IST

कोरोना महामारी के कारण हरिद्वार में भी कई लोग प्रभावित हुए हैं. संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों के बीच कई अखाड़ों ने कुंभ समाप्त होने की घोषणा की है. इसी बीच प्रबंधन को लेकर मातृ सदन के प्रमुख स्वामी शिवानंद ने गंभीर सवार खड़े किए हैं. उन्होंने हरिद्वार कुंभ को इतिहास का सबसे कलंकित कुंभ करार दिया है. उन्होंने कहा कि जो लोग श्रद्धा भाव से हरिद्वार कुंभ में आना चाहते थे, उन्हें कोरोना निगेटिव की रिपोर्ट होने के बावजूद भी लौटाया गया. जोकि किसी अधर्म से कम नहीं है.

स्वामी शिवानंद
स्वामी शिवानंद

हरिद्वार : गंगा की अविरलता और निर्मलता की लड़ाई लड़ने वाली संस्था मातृ सदन के प्रमुख स्वामी शिवानंद ने हरिद्वार कुंभ-2021 को इतिहास का कलंकित कुंभ बताया है. उनका कहना है कि जिस राज्य में अधर्म का बोलबाला होता है, वहां पर धर्म के कार्य करने में काफी कठिनाई आती है. जिसका परिणाम आप इस समय देख रहे हैं कि किस तरह कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है.

श्रद्धालुओं को लौटाना अधर्म से कम नहीं
मातृ सदन के प्रमुख स्वामी शिवानंद ने कुंभ मेला प्रशासन व पुलिस पर सवाल उठाते हुए कहा कि शाही स्नान के दौरान वीआईपी और वीवीआईपी का कुंभ मेला क्षेत्र में आना बिल्कुल प्रतिबंध है. बावजूद इसके उन्हें प्रवेश दिया गया. साथ ही जो लोग इतनी श्रद्धा भाव से हरिद्वार कुंभ में आना चाहते थे, उन्हें कोरोना निगेटिव की रिपोर्ट होने के बावजूद भी लौटाया गया. जोकि किसी अधर्म से कम नहीं है.

स्वामी शिवानंद

पढ़ेंःकहीं कुंभ ना बन जाए कोरोना का एपिसेंटर! हालात हो सकते हैं बेकाबू

कुंभ का योग नहीं, फिर भी हुआ शाही स्नान
स्वामी शिवानंद ने कहा कि जिन दिनों कुंभ का योग नहीं था, उन दिनों तो शाही स्नान हुए. जिसमें सभी महात्माओं और श्रद्धालुओं को गंगा में स्नान करने की अनुमति दी गई. जिस दिन यानी 14 अप्रैल से 14 मई कुंभ योग बन रहे हैं. उसमें संन्यासी अखाड़े स्नान नहीं कर रहे हैं.

पढ़ेंःमहामंडलेश्वर की मौत के बाद भी नहीं रुके धर्म के कार्य, निशुल्क नेत्र एवं दंत जांच शिविर का आयोजन

श्रद्धालुओं को मां गंगा तक पहुंचने से रोकना
वहीं, कुंभ मेला पुलिस के इंतजाम पर बोलते हुए स्वामी शिवानंद ने कहा कि 13 लाख श्रद्धालुओं की भीड़ नियंत्रण करने के लिए डीआईजी खुद सड़कों पर उतर गए. इतनी फोर्स के बावजूद आखिर उन्हें यह सब क्यों करना पड़ा है वही जानें. शाही स्नानों के दौरान कुंभ मेला पुलिस का उद्देश्य मां गंगा में स्नान कराना नहीं, बल्कि हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं को मां गंगा तक पहुंचने से रोकना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details