दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मध्य प्रदेश : जेपी अस्पताल के सफाई कर्मी राज्य में सबसे पहले लगेगा टीका

शनिवार से देश के साथ ही मध्यप्रदेश में भी टीकाकरण शुरू होगा. भोपाल के जिला अस्पताल जेपी के स्वच्छाग्रही हरिदेव यादव को पहला टीका लगाया जाएगा. हरिदेव यादव बीते अप्रैल से लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने का काम कर रहे हैं.

By

Published : Jan 15, 2021, 4:55 PM IST

हरिदेव यादव
हरिदेव यादव

भोपाल: 16 जनवारी से देश के अन्य राज्यों के साथ मध्यप्रदेश में भी कोरोना वैक्सीन टीकाकरण शुरू होगा, जिसकी सारी तैयारी कर ली गई है. भोपाल में स्वच्छ भारत मिशन के स्वच्छाग्रही हरिदेव यादव को पहला कोरोना टीका लगाया जाएगा. हरिदेव यादव जेपी अस्पताल में सफाई कर्मी है.

जेपी के सफाई कर्मी को लगेगा पहला टीका

हरिदेव यादव बीते अप्रैल से लोगों को जेपी अस्पताल परिसर में मास्क पहनने, गंदगी न फैलाने सहित कोरोना वायरस से बचने के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करने की अपील करने का काम कर रहे थे. कोरोना संकट के दौरान वह लगातार अस्पताल में बिना छुट्टी लिए काम करते आ रहे हैं. शनिवार को पहला टीका लगने के बाद हरदेव यादव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करने का भी मौका मिलेगा.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

अन्य 2 नर्सों को भी मिलेगा प्रधानमंत्री से बात करने का मौका

जिला अस्पताल की दो अन्य स्टाफ नर्सों को भी प्रधानमंत्री से बात करने का मौका दिया जाएगा. अस्पताल के संक्रामक बीमारी विंग डेंगू, स्वाइन फ्लू के आइसोलेशन वार्ड में ड्यूटी करने वाली स्टाफ नर्स सिल्विया लाल और नूतन झा कोविड-19 वार्ड में मरीजों के बीच रहकर अपनी सेवाएं लगातार दी है. इन दोनों नर्सों को दूसरे और तीसरे नंबर पर टीका लगाया जाएगा.

कुछ डॉक्टर्स को भी लगेगा टीका

पहले चरण के लिए शहर के कुछ वरिष्ठ डॉक्टरों को भी टीका शनिवार को लगाया जा सकता है. जिसके लिए नाम अभी तय नहीं है.

पढ़ें -केंद्र ने वैक्सीनेशन को लेकर दिए राज्यों को निर्देश, जानें किसे लगाया जाएगा टीका

जिला अस्पताल में होगा उद्घाटन

राजधानी भोपाल के जिला अस्पताल में ही 16 जनवरी को उद्घाटन कार्यक्रम किया जाएगा. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जुड़ेंगे. वहीं भोपाल में बनाए गए 12 टीकाकरण केंद्रों पर 4 दिन तक रोजाना करीब 1200 कर्मचारियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है, यानी कि हर केंद्र पर 100 स्वास्थ्य कर्मियों को 1 दिन में टीका लगाया जाएगा. जिसके लिए कोविन पोर्टल में रजिस्टर स्वास्थ्य कर्मियों को एक दिन पहले एसएमएस के जरिये टीकाकरण केंद्र और समय की जानकारी दी जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details