दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 14, 2023, 9:51 PM IST

ETV Bharat / bharat

Supreme Court on Lakshadweep Admin: सुप्रीम कोर्ट ने लक्षद्वीप में मध्याह्न भोजन से मांस हटाने को ठहराया सही

लक्षद्वीप प्रशासन के डेयरी फार्मों को बंद करने और द्वीपों के स्कूलों में मध्याह्न भोजन के मेनू से मांस को हटाने के फैसले को देश की उच्चतम न्यायालय ने बरकरार रखा है.

Supreme Court
सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को लक्षद्वीप प्रशासन के डेयरी फार्मों को बंद करने और द्वीपों के स्कूलों में मध्याह्न भोजन के मेनू से मांस को हटाने के फैसले को बरकरार रखा. न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस और बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने कहा कि नीतिगत निर्णयों में वैधता का कोई उल्लंघन नहीं बताया गया है. पीठ ने कहा कि यह तय करना अदालत के अधिकार क्षेत्र में नहीं है कि किसी विशेष क्षेत्र के बच्चों को क्या खाना खाना चाहिए.

पीठ ने याचिकाकर्ता का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील से कहा कि केंद्र शासित प्रदेश भोजन की आदतों को बदलने के लिए नहीं कह रहा है, और वे स्कूलों में मध्याह्न भोजन में जो परोस रहे हैं उसे बदल रहे हैं. पीठ ने कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मध्याह्न भोजन का तो निहित अधिकार हो सकता है, लेकिन मेनू का नहीं.

शीर्ष अदालत ने यह स्पष्ट कर दिया कि अदालतें ऐसी नीति या प्रशासनिक निर्णयों में हस्तक्षेप नहीं कर सकती हैं और कहा कि उसे जनहित याचिका खारिज करने के केरल उच्च न्यायालय के फैसले में कोई त्रुटि नहीं मिली. शीर्ष अदालत ने कहा कि जहां तक मध्याह्न भोजन का सवाल है, प्रशासन ने अंडा और मछली जैसी मांसाहारी वस्तुओं को बरकरार रखा है.

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) केएम नटराज ने कहा कि उक्त द्वीपों में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है. पीठ ने कहा कि अपील मुख्य रूप से प्रशासन के नीतिगत निर्णय पर सवाल उठाती है और किसी भी कानूनी प्रावधान के उल्लंघन की ओर इशारा नहीं किया गया है. पीठ ने कहा कि अदालत को इस संबंध में प्रशासनिक निर्णय को स्वीकार करना होगा, जब तक कि कुछ बकाया मनमानी का उल्लेख नहीं किया जाता है.

शीर्ष अदालत ने मामले के संबंध में याचिका खारिज करने के केरल उच्च न्यायालय के सितंबर 2021 के फैसले को चुनौती देने वाली अपील खारिज कर दी. अजमल अहमद आर द्वारा दायर याचिका में लक्षद्वीप प्रशासन के डेयरी फार्मों को बंद करने और द्वीपों के स्कूलों में मध्याह्न भोजन के मेनू से मांस को हटाने के फैसले को चुनौती दी गई है. शीर्ष अदालत ने कहा कि हम तदनुसार अपील को खारिज करते हैं... यह नीतिगत निर्णय न्यायिक समीक्षा के दायरे में नहीं आएगा.

सुनवाई के दौरान, पीठ ने याचिकाकर्ता के वकील से पूछा कि क्या मध्याह्न भोजन मेनू में मांसाहारी भोजन रखने का कोई निहित अधिकार है. याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि मध्याह्न भोजन में भोजन को बच्चों द्वारा सांस्कृतिक रूप से स्वीकार किया जाना चाहिए और पसंद किया जाना चाहिए, जो ज्यादातर आदिवासी हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल मई में चुनौती के तहत आदेशों के संचालन पर रोक लगाकर याचिकाकर्ता को अंतरिम राहत दी थी. प्रशासन ने दृढ़तापूर्वक प्रतिवाद किया कि यह एक 'नीतिगत निर्णय' था, जिसमें न्यायिक समीक्षा को उचित नहीं ठहराया जा सकता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details