दिल्ली

delhi

UKSSSC Paper Leak Case: सुप्रीम कोर्ट से हाकम सिंह को मिली जमानत, दो और आरोपियों को मिली राहत

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 4, 2023, 5:46 PM IST

UKSSSC Paper Leak Case से जुड़ी खबर सामने आई है. सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश के चर्चित उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग (यूकेएसएसएससी) पेपर लीक केस में मास्टर माइंड हाकम सिंह को जमानत दे ही है. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने दो और आरोपियों की जमानत मंजूर की हैं.

UKSSSC Paper Leak Case hakam singh
UKSSSC Paper Leak Case hakam singh

देहरादून: प्रदेश के चर्चित उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग (यूकेएसएसएससी) पेपर लीक केस में मास्टर माइंड हाकम सिंह को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने UKSSSC Paper Leak Case में हाकम सिंह को जमानत मिल गई है. हाकम सिंह के साथ-साथ इस केस के दो अन्य आरोपियों विपिन बिहारी और शशिकांत को भी सुप्रीम ने बेल दे दी है.

जानकारी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट में सोमवार चार सितंबर को हाकम सिंह समेत तीन आरोपियों की जमानत याचिका पर बहस हुई थी. उत्तराखंड पुलिस की तरफ से तीनों आरोपियों की जमानत का विरोध किया गया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के जज एएस बोपन्ना और प्रशान्त कुमार मिश्रा की खंडपीठ ने तीनों आरोपियों की जमानत मंजूर की. पढ़ें-UKSSSC Paper Leak Case : एक क्लिक में जानिए उत्तराखंड के चर्चित कांड की पूरी कहानी

क्या है पूरा मामला: दरअसल, UKSSSC ने 4 और 5 दिसंबर 2021 में 916 पदों के लिए ग्रेजुएट लेवल की भर्ती परीक्षा कराई थी. तभी पेपर लीक होने का मामला सामने आया, जिससे पूरे प्रदेश में हड़कंप मच गया. मामला मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी तक पहुंच गया था. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने तत्काल मामले की जांच के आदेश दिए थे. 22 जुलाई 2022 को इस मामले में मुकदमा दर्ज हुआ. मामले की जांच उत्तराखंड एसटीएफ को दी गई.

15-15 लाख में बेचा गया था पेपर: उत्तराखंड एसटीएफ ने मामले की जांच शुरू की तो सामने आया कि अभ्यर्थियों को UKSSSC की भर्ती परीक्षा का पेपर 15-15 लाख रुपए में बेचा गया था. इसके बाद जैसे ही उत्तराखंड एसटीएफ ने अपनी जांच का दायरा बढ़ा तो 53 दिनों में 41 लोगों को गिरफ्तारी हुई.
पढ़ें-Uksssc Paper Leak मामले में बड़ी कार्रवाई, DM ने दिए हाकम समेत छह आरोपियों की संपत्ति कुर्क करने के आदेश

उत्तराखंड एसटीएफ की जांच का दायर सिर्फ राजधानी देहरादून तक ही सीमित नहीं रहा, बल्कि यूपी की राजधानी लखनऊ और धामपुर से होता हुआ उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले तक पहुंचा. इस तरह जांच UKSSSC Paper Leak Case के मास्टर माइंड कह जाने वाले हाकम सिंह तक पहुंची.

पिछले साल से जेल में बंद है हाकम: हालांकि जब हाकम सिंह का नाम सामने आया उस समय वो विदेश में था, लेकिन जैसे ही हामक सिंह विदेश से उत्तराखंड पहुंचा उत्तराखंड एसटीएफ ने उसे दबोच लिया. हाकम सिंह को बीते साल 13 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद हाकम सिंह की सपत्ति भी कुर्क कर ली गई थी, तब से हाकम सिंह जेल में बंद था, जिसे आज चार सितंबर 2023 को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details