दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की बैठक, फिर नहीं हो सका जजों की नियुक्तियों पर फैसला

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की बुधवार को हुई बैठक में एक बार फिर जजों की नियुक्ति पर कोई सहमति नहीं बन पाई. अब यह तय हुआ है कि नए सीजेआई ही सुप्रीम कोर्ट में और हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति पर फैसला करेंगे.

By

Published : Aug 4, 2022, 9:27 AM IST

सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की बुधवार को हुई बैठक में एक बार फिर जजों की नियुक्ति पर कोई सहमति नहीं बन पाई. अब यह तय हुआ है कि नए सीजेआई ही सुप्रीम कोर्ट में और हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति पर फैसला करेंगे. सूत्रों के मुताबिक आज की बैठक में भविष्य की नियुक्तियों के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया गया. अब 26 अगस्त को सीजेआई एनवी रमना रिटायर होंगे, जस्टिस यूयू ललित देश के अगले सीजेआई होंगे. आमतौर पर सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की बैठक ज्यादा देर तक नहीं चलती लेकिन मंगलवार को सुबह 10.30 बजे से वकील इंतजार करते रहे लेकिन कोर्ट नंबर 1 से लेकर 5 तक करीब सवा घंटे तक मीटिंग करते रहे. मंगलवार को सीजेआई एनवी रमना और जस्टिस यूयू ललित, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजय के कौल और जस्टिस एस अब्दुल नज़ीर की कॉलेजियम बैठक चलती रही.

पढ़ें: देश के अगले सीजेआई बनने की कतार में शामिल न्यायमूर्ति ललित कई ऐतिहासिक फैसलों का हिस्सा रहे हैं

सूत्रों के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट में तीन जजों की नियुक्ति और हाईकोर्ट जजों की नियुक्ति या ट्रांसफर को लेकर कोई सहमति नहीं बन सकी. मुद्दा सुप्रीम कोर्ट में तीन जजों जस्टिस विनीत सरन, जस्टिस एलएन राव और जस्टिस एएम खानविलकर के रिटायर होने के कारण तीन जजों की रिक्तियों को भरने का है. बैठक में कुछ हाईकोर्ट के जजों के नाम की चर्चा भी हुई.

पढ़ें: मीडिया को खुद को ईमानदार पत्रकारिता तक सीमित रखना चाहिए: प्रधान न्यायाधीश

सीजेआई रमना 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. जस्टिस ललित 27 अगस्त को 49वें सीजेआई के रूप में शपथ लेंगे. उनका कार्यकाल महज 74 दिनों का होगा. सीजेआई के रूप में जस्टिस ललित उस कॉलेजियम का नेतृत्व करेंगे जिसमें जस्टिस चंद्रचूड़, जस्टिस कौल, जस्टिस नजीर और जस्टिस इंदिरा बनर्जी शामिल होंगी. जस्टिस बनर्जी के 23 सितंबर को सेवानिवृत्त होने के साथ ही जस्टिस केएम जोसेफ कॉलेजियम में प्रवेश करेंगे. जस्टिस ललित 8 नवंबर को सीजेआई के रूप में सेवानिवृत्त होंगे. इसके बाद जस्टिस चंद्रचूड़ 50 वें सीजेआई के तौर पर नियुक्त होंगे.

पढ़ें: हिजाब मामला: HC के आदेश के खिलाफ अर्जियों पर सुनवाई के लिए पीठ गठित करेगी शीर्ष अदालत

वैसे भी सीजेआई एनवी रमना इतिहास में अपना नाम दर्ज करा चुके हैं. उनके समय में सुप्रीम कोर्ट में एक साथ 9 जजों ने शपथ ली. पहली बार एक साथ तीन महिला जजों ने सुप्रीम कोर्ट में शपथ ली. इसी के साथ देश को पहली बार जस्टिस बीवी नागरत्ना के रूप में महिला सीजेआई मिलेंगी. विभिन्न हाईकोर्टों में सीजेआई रमना के कार्यकाल में करीब 250 जजों की नियुक्तियां हुईं. कानून मंत्री किरन रिजिजू ने सीजेआई एनवी रमना को पत्र लिखकर उनसे अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने का अनुरोध किया है. तीन अगस्त का पत्र आज देर शाम सीजेआई कार्यालय में प्राप्त हुआ. सीजेआई रमना जल्द ही अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस यू यू ललित की सिफारिश करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details