दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

छात्रों को हर महीने मिलेगी फैलोशिप और स्कॉलरशिप : यूजीसी

कोरोना महामारी के दौरान छात्रों को आ रही आर्थिक परेशानियों को देखते हुए यूजीसी ने बड़ा फैसला लिया है. छात्रों को अब हर महीने फैलोशिप दी जाएगी.

By

Published : Dec 6, 2020, 8:26 PM IST

यूजीसी
यूजीसी

नई दिल्ली : यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) की तरफ से फैसला लिया गया है कि अब छात्रों को हर महीने फैलोशिप दी जाएगी. कोरोना महामारी के दौरान छात्रों को आ रही आर्थिक परेशानियों को देखते हुए यूजीसी की तरफ से यह फैसला लिया गया है. जो छात्रवृत्ति और फैलोशिप छात्रों को तीन-तीन महीने के बाद दी जाती थी, वह अब हर महीने उनके अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

पढ़ें- विश्वविद्यालय नई शिक्षा नीति के बारे में फैलाएं जागरूकता : यूजीसी

अक्टूबर की फैलोशिप की जा चुकी है ट्रांसफर
यूजीसी के सचिव रजनीश जैन की तरफ से एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. उसमें जानकारी दी गई है कि पहले छात्रों को 3 महीने के अंतराल में फैलोशिप दी जाती थी. लेकिन अब हर महीने छात्रों के अकाउंट में यह राशि भेजी जाएगी.

यूजीसी फैलोशिप नोटिफिकेशन

अक्टूबर महीने तक की छात्रवृत्ति और फैलोशिप छात्रों के अकाउंट में ट्रांसफर की जा चुकी है और अब नवंबर महीने की राशि भेजी जाएगी.

फैलोशिप में देरी के बाद की गई थी शिकायत
इससे पहले शिक्षा मंत्रालय द्वारा विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की गई थी. उसमें केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने यूजीसी को निर्देश दिया था कि सभी छात्रों की छात्रवृत्ति सुनिश्चित की जाए. समय पर उनके खातों में राशि पहुंचाई जाए. इससे पहले कई बार कोरोना काल में छात्रों की तरफ से ही शिकायत सामने आ रही थी. बता दें कि कोविड-19 महामारी में छात्रवृत्ति में हो रही देरी के चलते कई आर्थिक परेशानियां छात्रों को आ रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details