दिल्ली

delhi

भारत के लिए ODI Match में सबसे अच्छी गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी ने लिया क्रिकेट से संन्‍यास

By

Published : Aug 30, 2021, 12:17 PM IST

भारतीय क्रिकेटर स्‍टुअर्ट बिन्‍नी ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सोमवार को संन्‍यास ले लिया है. पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोजर बिन्‍नी के बेटे स्‍टुअर्ट ने भारत के लिए छह टेस्‍ट, 14 वनडे और 3 टी-20 मैच खेले हैं.

Stuart Binny  Stuart Binny Announces Retirement  Cricket News  Sports news  भारतीय क्रिकेटर स्‍टुअर्ट बिन्‍नी  क्रिकेट से संन्‍यास  BCCI  Indian Cricket Team
भारतीय क्रिकेटर स्‍टुअर्ट बिन्‍नी

हैदराबाद:वनडे इंटरनेशनल मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सबसे अच्छी गेंदबाजी का रिकार्ड बनाने वाले तेज गेंदबाज स्टुअर्ट बिन्नी ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है.

37 साल के इस आलराउंडर ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में देश का प्रतिनिधित्व किया है और अब उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. भविष्य में उनकी क्या योजनाएं हैं. इस बारे में फिलहाल, अभी तक खुलासा नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ें:एशियाई जूनियर मुक्केबाजी : भारत के खाते में कुल 08 स्वर्ण पदक, लड़कियों ने जीते 06

बिन्नी भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर और टीम इंडिया के चयनकर्ता रहे रोजर बिन्नी के बेटे हैं. बिन्नी ने साल 2014 में गेंदबाजी में एक ऐसा रिकार्ड बनाया था, जिसको आज तक कोई भी भारतीय गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है.

उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ एक पारी में महज चार रन देकर छह विकेट अपने नाम किए थे. भारतीय वनडे क्रिकेट के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी का ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उनसे पहले साल 1993 में अनिल कुंबले ने 12 रन देकर 6 विकेट लिए थे.

यह भी पढ़ें:Tokyo Paralympics: जैवलिन थ्रो में देवेंद्र-सुंदर ने जीता रजत पदक,PM ने दी बधाई

बिन्नी ने साल 2014 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था और वे आखिरी बार 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नजर आए थे, जबकि दो साल से उनको आइपीएल में भी खेलने का मौका नहीं मिला था. ऐसे में इस आलराउंडर ने क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया है.

हालांकि, अब वे किसी भी देश की टी-20, टी-10 या फिर किसी भी फ्रेंचाइजी लीग में खेलने के लिए योग्य हो गए हैं, लेकिन वे कभी IPL भी नहीं खेल पाएंगे.

यह भी पढ़ें:पैरा एथलीट योगेश कठुनिया ने जीता डिस्कस थ्रो F56 में सिल्वर मेडल, PM ने दी बधाई

बिन्नी ने 6 टेस्ट मैचों की 10 पारियों में कुल 194 रन बनाए थे, जिसमें एक अर्धशतक शामिल है. वहीं, 14 वनडे इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 230 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक शामिल है. इसके अलावा तीन टी-20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 35 रन बनाए थे.

गेंदबाज के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में वे तीन, वनडे क्रिकेट में 20 और टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक विकेट चटका पाए थे. हालांकि, 95 आईपीएल मैचों में वे 880 रन बनाकर 22 विकेट लिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details