दिल्ली

delhi

अयोध्या में बनेगी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से भी ऊंची भगवान राम की प्रतिमा

By

Published : Sep 19, 2022, 10:01 PM IST

अयोध्या में भगवान राम की विशाल प्रतिमा का निर्माण विश्व प्रसिद्ध मूर्तिकार राम वी सुतार करेंगे. यह प्रतिमा गुजरात में बने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी(Statue of Unity) से भी ऊंची होगी.

Etv Bharat
भगवान राम की प्रतिमा

अयोध्या:गुजरात में सरदार बल्लभ भाई पटेल के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी(Statue of Unity) का निर्माण करने वाले प्रसिद्ध मूर्तिकार व पद्मभूषण विजेता राम वी सुतार अयोध्या में भगवान राम की प्रतिमा का निर्माण करेंगे. अयोध्या में बनने वाली यह प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी(Statue of Unity) से भी ऊंची होगी.

विश्व प्रसिद्ध मूर्तिकार सुतार इन दिनों अपने बेटे अनिल सुतार के साथ धर्म नगरी अयोध्या में हैं. वह अयोध्या में लता मंगेशकर चौक निर्माण में योगदान दे रहे हैं. सुतार मुंबई में बन रही छत्रपति शिवाजी महराज की 212 मीटर ऊंची प्रतिमा, बाबा साहब की 137.2 मीटर ऊंची प्रतिमा और कर्नाटक में 46.6 मीटर ऊंची भगवान शिव की प्रतिमा के प्रोजेक्ट पर भी काम कर रहे हैं.
स्टेचू ऑफ यूनिटी से 69 मीटर ऊंची होगी भगवान राम की प्रतिमा
पद्मा विभूषण से सम्मानित राम वी सुतार ने बताया कि अयोध्‍या में बनने वाली भगवान राम की प्रतिमा 251 मीटर ऊंची बनेगी. यह प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से 69 मीटर अध‍िक ऊंची होगी. गुजरात में बने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की सरदार पटेल की प्रतिमा की ऊंचाई 182 मीटर है.

राम वी सुतार के बेटे अनिल सुतार ने बताया कि भगवान राम की प्रतिमा साहिबाबाद स्थित उनकी कार्यशाला में तैयार की जाएगी. भगवान राम की प्रतिमा बनाने में करीब 2,000 कारीगर लगेंगे. जबकि गुजरात में बनी सरदार पटेल की प्रतिमा 1000 कुशल कारीगरों ने साढ़े तीन वर्ष में तैयार की थी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा स्वीकृत प्रतिमा का मॉडल भूमि की तलाश पूरी होते ही रफ्तार पकड़ेगी.

बता दें कि वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष एक प्रतिस्पर्धा में प्रतिमा का मॉडल प्रस्तुत किया गया था. जिसके निर्माण की अनुमति सीएम ने दी है. अभी प्रतिमा लगने के लिए भूमि खरीदने की प्रक्रिया चल रही है. भूमि उपलब्ध होने के बाद करीब 4 वर्ष में प्रतिमा का निर्माण कर लिया जाएगा. प्रतिमा की डिजाइन राम सुतार व उनके बेटे अनिल ने तैयार की है.

इसे पढ़ें- सवा दो घंटे हिरासत में रहीं सपना चौधरी, कोर्ट ने वारंट किया निरस्त, 30 सितम्बर को पुनः हाजिर होने का आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details