दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

नेपाल सीमा पर पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी को एसएसबी ने बताया अफवाह

भारत में पेट्रोलियम पदार्थों के बढ़ते दाम के बीच नेपाल से इनकी तस्करी की खबरें आ रही हैं. मामले में एसएसबी कमांडेंट बीपीएस नेगी का कहना है कि चंपावत से सटी नेपाल सीमा पर पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी नहीं हो रही है. फिलहाल ऐसी कोई खबर नहीं आई है.

By

Published : Feb 20, 2021, 6:28 PM IST

Updated : Feb 20, 2021, 8:12 PM IST

नेपाल सीमा
नेपाल सीमा

चंपावत :नेपाल में पेट्रोलियम पदार्थों के दाम भारत के मुकाबले काफी कम हैं. वहां पेट्रोल की कीमत लगभग 71 रुपये है यानी भारत से करीब 22 रुपये कम. ऐसे में नेपाल से पेट्रोल और डीजल की तस्करी की तमाम खबरें सामने आ रही हैं. लेकिन नेपाल सीमा पर ड्यूटी करने वाली एसएसबी टीम इस बात से इत्तेफाक नहीं रखती.

एसएसबी की 57 वीं वाहिनी के कमांडेंट बीपीएस नेगी का कहना है कि चंपावत से सटी नेपाल सीमा पर पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी नहीं हो रही है. फिलहाल ऐसी कोई खबर नहीं आई है. हमारी टीम सुरक्षा को लेकर लगातार पेट्रोलिंग कर रही है.

उत्तराखंड के चंपावत जिले की बनबसा सीमा पर दोनों देशों की ओर से सुरक्षा एजेंसियों का सख्त पहरा है. कोरोना संक्रमण के चलते फिलहाल वाहनों का सामान्य आवागमन ठप है. जिसके कारण भारत-नेपाल सीमा पर पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी नामुमकिन नजर आती है.

अभी तक नेपाल प्रशासन ने बनबसा से लगे नेपाल के कंचनपुर जिला मुख्यालय के प्रवेश द्वार गड्ढा चौकी से नामित व्यापारियों के अलावा किसी को भी प्रवेश की इजाजत नहीं दी है.

नेपाल के क्षेत्र से भी चुनिंदा नागरिक ही भारत पहुंच रहे हैं. जब सामान्य आवाजाही ठप है तो पेट्रोल और डीजल जैसे पदार्थों की तस्करी होना नामुमकिन हो जाता है. इसके अलावा नेपाल में गैर नेपाली व्यक्ति के पेट्रोल और डीजल खरीदने पर सख्त रोक है.

पढ़ें- जानिए पिछले छह महीने में कितना बढ़ा पेट्रोल और कच्चे तेल का दाम

सीओ अविनाश वर्मा ने भी कहा कि कोरोना काल से ही सीमा पर सख्ती बढ़ने और आवागमन सामान्य नहीं होने पर पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी संभव नहीं है.

Last Updated : Feb 20, 2021, 8:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details