दिल्ली

delhi

एसएसबी ने भारत-नेपाल सीमा से न्यूजीलैंड के नागरिक सहित दो घुसपैठियों को किया गिरफ्तार

By

Published : Nov 28, 2022, 12:25 PM IST

Updated : Nov 28, 2022, 12:34 PM IST

एसएसबी ने भारत-नेपाल सीमा से न्यूजीलैंड के नागरिक सहित दो घुसपैठियों को गिरफ्तार किया. उसके पास से जाली दस्तावेज जब्त किए गए. दोनों अवैध घुसपैठिए एक स्थानीय दलाल के माध्यम से अपने जाली भारतीय पहचान दस्तावेज प्राप्त करने में कामयाब रहे.

SSB concept photo
एसएसबी कॉन्सेप्ट फोटो

कोलकाता : सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में पानीटंकी भारत-नेपाल सीमा पर तैनात कर्मियों ने दो अवैध घुसपैठियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तारियां शनिवार को की गईं. उनके पास से आधार कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे जाली भारतीय पहचान दस्तावेज जब्त किए गए.

शुरुआती जांच के बाद गिरफ्तार किए गए दो लोगों में से एक की पहचान न्यूजीलैंड निवासी एंड्रयू जेम्स के रूप में हुई है. गिरफ्तार किए गए दूसरे शख्स की पहचान बांग्लादेश निवासी मोहम्मद नुरुल इस्लाम के रूप में हुई है. पता चला है कि एसएसबी की 8वीं बटालियन के कर्मियों ने सबसे पहले न्यूजीलैंड के नागरिक को तब गिरफ्तार किया, जब वह जाली दस्तावेज पेश कर भारतीय पक्ष में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा था.

उससे पूछताछ के बाद, भारत-नेपाल सीमा पर केंद्रीय सशस्त्र बल के जवानों ने बांग्लादेशी निवासी को सीमा चौकी के पास से गिरफ्तार किया और उसके पास से इसी तरह के जाली दस्तावेज जब्त किए. एसएसबी कर्मियों ने उन्हें स्थानीय खोरीबाड़ी थाने को सौंप दिया. राज्य पुलिस सूत्रों ने कहा कि ये दोनों अवैध घुसपैठिए एक स्थानीय दलाल के माध्यम से अपने जाली भारतीय पहचान दस्तावेज प्राप्त करने में कामयाब रहे. स्थानीय पुलिस ने फर्जी दस्तावेज बनाने में शामिल लोगों की तलाशी अभियान शुरू कर दिया है.

दोनों को सोमवार को सिलीगुड़ी अनुमंडल न्यायालय में पेश किया जाएगा. पुलिस विशेष रूप से एंड्रयू जेम्स और मोहम्मद नुरुल इस्लाम के बीच वास्तविक सांठगांठ की जांच कर रही है. हाल ही में, उत्तर बंगाल के इस कॉरिडोर के माध्यम से वन्यजीव प्रजातियों की तस्करी में कई गुना वृद्धि हुई है. हाल के दिनों में इस उद्देश्य के लिए चलाए गए संयुक्त अभियानों के बाद इस तरह के कई बरामदगी हुई है. एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, यह देखा जाना बाकि है कि पकड़े गए दोनों इस वन्यजीव और सांप के जहर की तस्करी के हिस्से थे या वे किसी बड़ी साजिश का हिस्सा थे.

ये भी पढ़ें :पश्चिम बंगाल में दस छात्रों को लगा करंट, पांच अस्पताल में भर्ती

Last Updated : Nov 28, 2022, 12:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details