दिल्ली

delhi

Indo-Nepal border: दिल्ली तक बिना वीजा घूम आया चीनी नागरिक, अब मचा हड़कंप

By

Published : Feb 19, 2023, 12:13 PM IST

लखीमपुर खीरी के इंडो नेपाल बॉर्डर पर एसएसबी ने एक चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया है. जो बिना वीजा के दिल्ली तक घूम आया. एसएसबी ने युवक को गिरफ्तार कर एटीएस को सौंप दिया.

चीनी नागरिक
चीनी नागरिक

लखीमपुर खीरीःचीन का एक नागरिक दिल्ली तक बिना वीजा के घूम आया. नेपाल के रास्ते घुसे चीनी नागरिक की खबर भारतीय एजेंसियों को तब लगी, जब इंडो नेपाल बॉर्डर के गौरीफंटा बॉर्डर पर चीनी नागरिक पकड़ा गया. शुक्रवार को बॉर्डर से सटे गौरीफंटा चेक पोस्ट पर एसएसबी की गश्त के दौरान चीनी नागरिक बार्डर पार करने की कोशिश करते हुए धर लिया गया. एसएसबी के सहायक कमांडेंट गौरीफंटा ने चीनी नागरीक पर मुकदमा दर्ज करा दिया है.

एसएसबी के अनुसार, पूछताछ में चीनी नागरिक ने अपना नाम वांग गौजुन निवासी डाड़ प्रोविंस चीन बताया. इस दौरान जब एसएसबी के अधिकारियों ने उससे वीजा और पासपोर्ट मांगा तो चीनी नागरिक वीजा नहीं दिखा पाया. हालांकि, चीनी नागरिक के पास नेपाल का वीजा बरामद हुआ है. एसएसबी ने चीनी नागरिक से पूछताछ के बाद उसे पुलिस को सौंप दिया. इंडो नेपाल बार्डर पर तैनात खुफिया एजेंसियां भी चीनी नागरिक से पूछताछ कर ब्योरा इकट्ठा कर रही हैं.

चीनी नागरिक ने पुलिस और एजेंसियों को बताया कि वो दिल्ली से वापस आ रहा था और नेपाल के रास्ते निकलना चाह रहा था. उसने बताया कि वह 12 फरवरी को भारत में दाखिल हुआ था. इस दौरान एजेंसिया यह पता लगाने की कोशिश में लगी हुई हैं कि चीनी नागरिक बिना वीजा पासपोर्ट के कैसे दिल्ली तक पहुंच गया और वो भारत की सीमा में घुसा कैसे. चीनी नागरिक को संदिग्ध मानते हुए पुलिस और जांच एजेंसियां इस जांच में लगी हैं कि वह कहां रह रहा था और किसके संपर्क में था. पुलिस ने चीनी नागरिक के पकड़े जाने की सूचना एटीएस, गृह मंत्रालय समेत सभी एजेंसियों को दे दी है. बताया जा रहा है कि चीन और नेपाली लोगों को शक्ल सूरत एक सी होने का फायदा उठाकर चीनी नागरिक भारत से नेपाल के रास्ते निकलना चाह रहा था.

ये भी पढ़ेंःLucknow News : आजम खान के खिलाफ कार्रवाई करने वाले IAS अधिकारी का कार्यकाल बढ़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details