दिल्ली

delhi

विदेशी फंडिंग के मामले में न्यूज क्लिक से जुड़े 30 ठिकानों पर दिल्ली पुलिस ने की छापेमारी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 3, 2023, 10:32 AM IST

Updated : Oct 3, 2023, 12:46 PM IST

Delhi Police Raid NewsClick: विदेशी फंडिंग मामले को लेकर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने न्यूज़क्लिक के दफ्तर और उससे जुड़े पत्रकारों और कर्मचारियों के घरों पर छापेमारी की है. आरोप है कि न्यूज क्लिक ने विदेशी फंडिंग के जरिए अवैध रूप से पैसे जुटाए हैं.

delhi news
दिल्ली पुलिस ने की छापेमारी

नई दिल्ली:दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने न्यूज क्लिक वेबसाइट से जुड़े पत्रकारों के 30 से अधिक ठिकानों पर मंगलवार को छापा मारकर कई सुबूत जुटाए हैं. यह छापेमारी दिल्ली-एनसीआर में स्थित परिसरों में की गई है. छापेमारी के दौरान इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस समेत कई मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं. आरोप है कि न्यूज क्लिक ने विदेशी फंडिंग के जरिए अवैध रूप से पैसे जुटाए हैं. वेबसाइट पर चीन से फंडिंग लेकर खबरों के माध्यम से भारत विरोधी एजेंडा चलाने का आरोप है. मामले में केस दर्ज हुआ था. इसे पहले ईडी भी छापेमारी कर चुकी है. सैदुलाजाब 275 वेस्ट एंड मार्ग पर स्थित न्यूज़ क्लिक के दफ्तर पर लगातार दिल्ली पुलिस की टीम छान बीन कर रही है.

न्यूज क्लिक के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसी की यह कार्रवाई किसी मीडिया संगठन को निशाना बनाने वाली अपनी तरह की पहली कार्रवाई है. इस छापेमारी से पहले, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने न्यूज़क्लिक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था, जिसमें न्यूज पोर्टल पर विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम (एफसीआरए) का उल्लंघन करते हुए विदेशी फंडिंग प्राप्त करने का आरोप लगाया गया था. ईडी का आरोप है कि इस पैसे का इस्तेमाल देश विरोधी गतिविधियों में किया गया है.

गौरतलब है कि न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि न्यूज़क्लिक चीनी प्रचार प्रसार के लिए नेविल रॉय सिंघम द्वारा वित्त पोषित एक वैश्विक नेटवर्क का हिस्सा था. इसको लेकर संसद में भाजपा ने कांग्रेस और राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा था. महीनों बाद संसद पहुंचे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की मौजूदगी में बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा में यह मुद्दा उठाया था. वहीं, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर निशाना साधा था. भाजपा ने कहा था कि भारत विरोधी अभियान में शामिल न्यूजक्लिक मुद्दे पर राहुल गांधी को जवाब देना चाहिए.

न्यूज क्लिक से जुड़ा मामला क्या है जानिए :डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म न्यूज क्लिक के ऊपर विदेशी फंडिंग का मामला दर्ज हुआ है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल से पहले ईडी भी न्यूज क्लिक के दफ्तर और इससे जुड़े लोगों के यहां छापेमारी कर चुकी है. ईडी ने बताया था न्यूज़ क्लिक को विदेशों से लगभग 38 करोड़ रुपए की फंडिंग हुई थी. जिसके बाद भाजपा ने आरोप लगाया था कि वर्ष 2005 से 2014 के बीच कांग्रेस को भी चीन से बहुत सारा पैसा मिला है. इतना ही नहीं गत दिनों न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में भी बताया गया था कि न्यूज क्लिक को विदेशी फंडिंग से करोड़ों रुपए मिले थे. यह पैसा कुछ जर्नलिस्ट में बांटा गया था.

हाईकोर्ट में भी चल रहा है मामला: इससे पहले गत 22 अगस्त को दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा की ओर से दायर की गई एक याचिका पर न्यूज क्लिक के सीईओ को नोटिस जारी किया था. जिसमें अपने अंतिम आदेश को हटाने का निर्देश देने की मांग की थी. इस मीडिया पोर्टल के खिलाफ हाईकोर्ट ने 7 जुलाई 2021 को एक आदेश पारित कर कहा था की न्यूज़ क्लिक के सीईओ को गिरफ्तार नहीं किया जाएगा. हालांकि यह भी कहा कि जांच अधिकारी द्वारा आवश्यकता पड़ने पर उन्हें जांच में सहयोग करना होगा.

राजद सांसद मनोज झा की प्रतिक्रिया

दिल्ली पुलिस द्वारा न्यूजक्लिक से जुड़े विभिन्न परिसरों पर हुई छापेमारी पर राजद सांसद मनोज झा ने कहा, "गांधी जयंती के ठीक बाद इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण और दूर्भावनापूर्ण कार्रवाई नहीं हो सकती. जो लोग आप से सवाल पूछें, आपकी भजन मंडली में शामिल न हो उनके साथ यह मानक संचालन प्रक्रिया बन गई है... आज की यह कार्रवाई इतिहास में दर्ज होगी..कल बिहार की जातीय सर्वेक्षण की रिपोर्ट आई है, इसके बाद आपकी (BJP)जमीन खिसक रही है इसलिए आपने यह कार्रवई की."

सीताराम येचुरी के आवास पर पहुंची पुलिस

दिल्ली पुलिस की टीम सीपीआईएम नेता सीताराम येचुरी के सरकारी आवास पर पहुंची. हालांकि बाद में सीताराम येचुरी ने मीडिया को दिए बयान में कहा कि दिल्ली पुलिस यहां उनकी तलाश में नहीं बल्कि न्यूज़ क्लिक के एक कर्मचारियों की तलाश में आई थी. उन्होंने बताया कि उनके आवास पर काम करने वाले एक व्यक्ति का बेटा न्यूज क्लिक में ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम करता है दिल्ली पुलिस इससे पूछताछ करने के लिए आई थी.

महबूबा मुफ्ती ने की निंदा

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने समाचार पोर्टल ‘न्यूजक्लिक’ के पत्रकारों के घरों पर दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ द्वारा की गई छापेमारी की कार्रवाई की निंदा की. उन्होंने कहा कि यह छापेमारी बहुत व्यथित करने वाली है. उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार विदेश में प्रेस की स्वतंत्रता की हिमायत कर रही है और घरेलू स्तर पर उस पर हमला कर रही है.

मुफ्ती ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘भारत सरकार दावा करती है कि भारत लोकतंत्र की जननी है और यह विदेशों में प्रेस की स्वतंत्रता की बात करती है, लेकिन उसी पल वह मुट्ठी भर बचे स्वतंत्र मीडिया संस्थानों पर कार्रवाई करने के लिए सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग करती है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘किसी तय मकसद के बिना सूचना एकत्र करने के लिए की जा रही जांच के तहत टेलीफोन उपकरण भी जबरन छीन लिए गए. पहले गिरफ्तार करने और बाद में फर्जी आरोप लगाने का बार-बार दोहराया जाने वाला अवैध सिलसिला बेहद व्यथित करने वाला है. ’’

यह भी पढ़ें- Watch : चीनी फंडिंग मुद्दे पर भाजपा ने राहुल और कांग्रेस को घेरा, अमेरिकी कारोबारी से जुड़ा जानिए क्या है ये पूरा मामला

Last Updated : Oct 3, 2023, 12:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details