दिल्ली

delhi

पक्षी विहार से उड़कर ‘बी सैया’ गांव पहुंचा सारस, अखिलेश यादव ने ट्वीट कर यूपी सरकार पर कसा तंज

By

Published : Mar 23, 2023, 11:01 AM IST

Updated : Mar 23, 2023, 12:11 PM IST

समाजवादी पार्टी के प्रमुख व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने गुरुवार को बीजेपी सरकार को चेतावनी दी थी. उन्होंने कहा था कि 'बीजेपी सरकार सारस खोजे नहीं तो दुनिया के पक्षी प्रेमी आंदोलन करेंगे.'

Etv Bharat
Etv Bharat

अमेठी : रायबरेली के समसपुर पक्षी विहार से गायब सारस मिल गया है. पक्षी विहार से उड़कर सारस ‘बी सैया’ नामक गांव पहुंच गया था. सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव लगातार यूपी सरकार पर ट्वीट के जरिये निशाना साध रहे हैं. सपा सुप्रीमो ने ट्वीट के जरिये फिर यूपी सरकार पर तंज कसा है.

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव सारस को लेकर यूपी सरकार के ऊपर लगातार हमलावर हैं. अखिलेश यादव ट्वीट के जरिए लगातार योगी सरकार पर निशाना साध रहे हैं. उन्होंने लिखा है कि मुख्यमंत्री जी चाहें तो लापता सारस का कोई नामकरण भी कर दें, लेकिन उसे ढूंढकर उसकी जान ज़रूर बचाएं. आगे उन्होंने लिखा है कि वो सारस भी पूरे उप्र को वैसे ही प्रिय है, जैसे मुख्यमंत्री जी को गोलू.


पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
अखिलेश यादव ने किया ट्वीट

आपको बता दें कि बुधवार पक्षी विहार से गायब सारस सलोन के बिसैया नामक गांव में गुरुवार को सुबह मिल गया है, जिसके बाद अखिलेश यादव ने पुनः सरकार पर तंज कसा है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि उप्र के पक्षी-प्रेमी ‘बी सैया’ नामक गांव को बहुत धन्यवाद जिसने सारस को बचाया, खिलाया पिलाया और वो काम कर दिखाया, जिसमें उप्र की सरकार नाकाम रही.

सच तो ये है कि प्रेम से बड़ी सत्ता और कोई हो ही नहीं सकती… भाजपाई अगर समय रहते ये समझ लें तो शायद उनके अंदर की नफ़रत कुछ कम हो जाए.

बता दें कि आरिफ को यह सारस एक वर्ष पूर्व जंगल में लावारिस हालात में मिला था. उस उसके पैर में काफी चोट लगी थी. आरिफ उसे अपने घर ले आए. सारस की देख रेख कर जब सारस को अच्छा कर दिया तो वह उनके घर का सदस्य बन गया. सारस का आरिफ के साथ उठना बैठना, खाना पीना सब होने लगा. बाइक से चलते जाते तो उनके पीछे उड़ता हुआ पहुंच जाता था. एक इंसान और एक पक्षी की दोस्ती देखने के लिए लोग दूर-दूर से आरिफ के पास आते थे. आरिफ के परिवार के सदस्य भी इस सारस के दाना पानी का ख्याल रखते थे. उनकी मुहब्बत का असर इतना था कि जब आरिफ खेतों में काम करने जाते, सारस भी उनके साथ जाता था. जब वह घर लौटते तो खुद ब खुद घर लौट जाता था.


बीते मंगलवार को आरिफ के घर से लाये गए सारस पक्षी को समसपुर पक्षी विहार में छोड़ा गया था. अब सारस पक्षी का पक्षी विहार में लोकेशन नहीं मिल रही थी. विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, बुधवार चार बजे के बाद से सारस को नहीं देखा गया था. जिसके बाद सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा था कि 'उप्र वन-विभाग द्वारा अमेठी से ज़बरदस्ती ले जाकर रायबरेली के समसपुर पक्षी विहार में छोड़ा गया ‘बहुचर्चित सारस’ अब लापता है. उप्र के राज्य-पक्षी के प्रति ऐसी सरकारी लापरवाही एक गंभीर विषय है.'

भाजपा सरकार तत्काल सारस खोजे, नहीं तो पूरी दुनिया के पक्षी-प्रेमी आंदोलन करेंगे.

शर्मनाक!

यह भी पढ़ें : आगरा में अवैध खनन माफिया ने पुलिस टीम पर ट्रैक्टर चढ़ाने का किया प्रयास

Last Updated : Mar 23, 2023, 12:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details