दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 21, 2021, 3:13 PM IST

ETV Bharat / bharat

सोनम वांगचुक ने बनाया सोलर हीटिंग टेंट, -20 डिग्री में भी अंदर का तापमान रहेगा गर्म

इंजीनियर सोनम वांगचुक ने भारतीय जवानों के लिए हीटिंग टेंट बनाया है, जो -20 डिग्री में भी अंदर का तापमान गर्म रखेगा. उन्होंने कैंप की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की है.

Sonam Wangchuk
सोनम वांगचुक

नई दिल्ली : मशहूर इंजीनियर सोनम वांगचुक ने भारतीय जवानों के लिए हीटिंग टेंट (SOLAR HEATED MILITARY TENT) का आविष्कार किया है. इन हीटिंग टेंट को लद्दाख सियाचिन सीमा पर लगाया जाएगा, जहां कड़ाके की ठंड में सेना के जवान तैनात रहते हैं.

वांगचुक ने कैंप की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की है. इन तस्वीरों की यूजर्स जमकर सरहाना कर रहे हैं और भी उनकी काफी तारीफ और सोनम वांगचुक को सच्चा देशभक्त बता रहें हैं.

सोलर हीटिंग टेंट

बता दें कि सोनम वांगचुक ने ट्वीट कर कहा ,'रात के 10 बजे, जहां बाहर का तापमान -14°C था, टेंट के अंदर का तापमान +15°C था. यानी टेंट के बाहर के तापमान से टेंट के भीतर का तापमान 29°C ज्यादा था.'

सोलर हीटिंग टेंट

उन्होंने कहा कि इस टेंट के अंदर भारतीय सेना के जवानों को लद्दाख में सर्द रातें गुजारने में कोई दिक्कत नहीं होगा. इस सोलर हीटेड मिलिट्री टेंट की खासियत यह है कि यह सौर ऊर्जा की मदद से काम करता है.

सोलर हीटिंग टेंट

इस टेंट में 10 जवान रह सकते हैं. इतना ही नहीं यह पूरी तरह से पोर्टेबल है और इसका वजन 30 किलो से भी कम है.

पढ़ें - रोहतक में भोपाल की राष्ट्रीय स्तर की महिला खिलाड़ी की हत्या

वहीं, एक अन्य ट्वीट में उन्होंने आविष्कार के सरहाना करने पर लोगों को अभिवादन करते हुए कहा कि भारतीय सेना के लिए लद्दाख के छोटे से उपहार के लिए जबरदस्त प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद. आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए कि यह कैसे काम करता है मैं अपने यूट्यूब चैनल पर सुबह 11 बजे एक वीडियो जारी कर रहा हूं. कृपया इसे उत्तर के रूप में साझा करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details