दिल्ली

delhi

Dantewada: नक्सली हमले में शहीद जवानों का पार्थिव देह लाया गया दंतेवाड़ा

By

Published : Apr 26, 2023, 8:15 PM IST

दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने जवानों से भरी मिनी बस को आईईडी से उड़ा दिया. हमले में दस जवान और एक ड्राइवर की मौत हो गई. शहीद जवानों के पार्थिव शरीर को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल लाया गया है. गुरुवार को शहीद जवानों को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा.

Soldiers martyred in Dantewada Naxalite attack
जवानों का पार्थिव देह लाया गया दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा:जिले के अरनपुर में नक्सलियों ने बड़ी घटना को अंजाम दिया. नक्सलियों ने जवानों से भरी बस को अपना निशाना बनाया और अईईडी से बस को उड़ा दिया. घटना में डीआरजी के दस जवान शहीद हो गए. घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह सहित कई बड़े नेताओं ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी है. नक्सली हमले में शहीद जवानों के पार्थिव शरीर को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल लाया गया है.

शहीद जवानों को दिया जाएगा गार्ड ऑफ ऑनर:शहीद हुए जवानों में प्रधान आरक्षक जोगा सोढ़ी, मुन्ना राम कड़ती, संतोष तामो, नव आरक्षक दुल्गो मण्डावी, लखमू मरकाम, नव आरक्षक जोगा कवासी, नव आरक्षक हरिराम मण्डावी, गोपनीय सैनिक राजू राम करटम, जयराम पोड़ियाम, जगदीश कवासी और गाड़ी का ड्राइवर धनीराम यादव शामिल हैं. पोस्टमार्टम के बाद सभी जवानों को गुरुवार को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: दंतेवाड़ा नक्सली हमले से देश में शोक की लहर, पीएम मोदी और सीएम बघेल ने जताया दुख


TCOC के दौरान होती है बड़ी घटनाएं:25 और 26 अप्रैल को नक्सलियों का TCOC (टैक्टिकल काउंटर अफेंसिव कैंपेन) चल रहा है. नक्सली इस दौरान अक्सर कई बड़ी घटनाओं को अंजाम देते हैं. TCOC को देखते हुए फोर्स भी अलर्ट मोड पर है. लेकिन नक्सलियों ने एक बार फिर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए बड़ी घटना को अंजाम दिया है. घटना के बाद पहुंचे जवानों ने शहीद हुए जवानों के हथियार निकालकर सुरक्षित रख लिए हैं. उसके बाद उनके पार्थिव देह को लेकर जवान अस्पताल के लिए रवाना हुए.

बताया जा रहा है कि "इस नक्सली हमले में पुलिस पार्टी की तरफ से 10 डीआरजी जवानों को रवाना किया गया था. डीआरजी जवान स्थानीय और भौगोलिक स्थितियों के बेहद जानकार होते हैं. वह नक्सलियों के टैक्टिकल काउंटर अफेंसिव कैंपेन को मात देने का मादा रखते हैं. इसलिए पैरा मिलिट्री फोर्स के साथ इन जवानों को भी ऑपरेशन में शामिल किया जाता है. लेकिन दुर्भाग्य से ये सभी जवान नक्सलियों के निशाने पर आ गए. जिससे बहुत बड़ा नुकसान हुआ."

ABOUT THE AUTHOR

...view details