दिल्ली

delhi

ग्रामीण बाजारों में 15 हजार सोलर लाइट लगाई जाएंगी : त्रिपुरा डिप्टी सीएम

By

Published : Apr 10, 2022, 10:44 PM IST

त्रिपुरा के उप मुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा (deputy cm jishnu dev verma) ने कहा है कि राज्य के 58 विकासखंडों के अंर्तगत आने वाले सभी ग्रामीण बाजारों में 15 हजार सोलर लाइट लगाई जाएगी. इस पर 40 करोड़ रुपये लागत आएगी.

Tripura deputy cm jishnu dev verma
त्रिपुरा के उप मुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा

अगरतला:त्रिपुरा के 58 विकासखंडों के अंर्तगत आने वाले सभी ग्रामीण बाजारों में सोलर लाइट लगाई जाएगी. उक्त बातें त्रिपुरा के उप मुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा (deputy cm jishnu dev verma) ने कहीं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा'ग्रामीण बाजार आलोक ज्योति प्रकल्प' योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के हर गांव में सोलर लाइट लगाई जाएगी. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण बाजारों में 15 हजार सोलर स्ट्रीट लाइट 40 करोड़ रुपये की लागत से लगाई जाएगी.

इस लाइट के लग जाने से शाम के बाद ग्रामीण बाजार जहां रोशन रहेंगे वहीं क्रेता और विक्रेता दोनों को सुविधा होगी. देव वर्मा ने कहा कि रकार ने आदिवासी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सामाजिक आर्थिक स्थिति में सुधार को प्राथमिकता दी है. उन्होंने कहा कि ग्रामीण बाजारों में लगाई जाने वाली सोलर लाइट परियोजना को राज्य सरकार और नाबार्ड द्वारा वित्त पोषित किया गया है.

ये भी पढ़ें - मेघालय सरकार सोलर पावर से रिमोट स्वास्थ्य केंद्रों को करेगी रौशन

उन्होंने कहा कि सौर स्ट्रीट लाइटों के लग जाने से बाजारों में रौनक आने के साथ ही वहां सामाजिक और आर्थिक गतिविधियों में इजाफा होगा. फिलहाल राज्य भर के 58 ब्लॉकों में लागू की जाने वाली इस परियोजना के तहत करीब 1291 छोटे और बड़े बाजारों को शामिल किया जाएगा. इनमें 9 बाजारों में कुल 174 सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाई गई हैं.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details