दिल्ली

delhi

Snowfall in Uttarakhand: स्नोफॉल के बाद बढ़ी चोपता की रौनक, केदारनाथ में भी जमकर हुई बर्फबारी

By

Published : Jan 25, 2023, 5:02 PM IST

पर्यटक स्थल चोपता, दुगलबिट्टा में बर्फबारी जारी है. यहां सीजन की दूसरी बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के बाद यहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं. वहीं, केदारनाथ धाम में अब पांच फीट तक बर्फ जम चुकी है. बर्फबारी के कारण केदारनाथ धाम में पानी की आपूर्ति भी बाधित हो गई है.

Snowfall in Uttarakhand
स्नोफॉल के बाद बढ़ी चोपता की रौनक

स्नोफॉल के बाद बढ़ी चोपता की रौनक

रुद्रप्रयाग: पहाड़ों में मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली है. हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी तो निचले क्षेत्रों में बारिश हो रही है. बर्फबारी और बारिश के चलते ठंड भी बढ़ गई है. केदारनाथ धाम से लेकर मिनी स्विटजरलैंड के रूप में प्रसिद्ध पर्यटक स्थल चोपता में जमकर बर्फबारी हो रही है. चोपता में इस साल की दूसरी बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी होने के बाद भारी संख्या में यहां पर्यटक भी पहुंच रहे हैं. इसके अलावा पर्यटक स्थल देवरियाताल में भी बर्फबारी हो रही है. यहां भी पर्यटकों के आने का सिलसिला जारी है.

पहाड़ों में मौसम विभाग ने बर्फबारी और बारिश की चेतावनी जारी की थी. मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित हुई. हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी तो निचले क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी है. केदारनाथ धाम की बात करें तो यहां रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है. धाम में अब पांच फीट तक बर्फ जम चुकी है. बर्फबारी के कारण केदारनाथ धाम में पानी की आपूर्ति भी बाधित हो गई है. इसके अलावा पूरा मंदिर परिसर बर्फ से ढक गया है. भारी बर्फबारी के बावजूद भी यहां आईटीबीपी और पुलिस के जवान बाबा केदार की सुरक्षा में तैनात हैं. धाम में आईटीबीपी एवं पुलिस जवानों के साथ ही कुछ साधु संत भी रह रहे हैं, जो बाबा की तपस्या कर रहे हैं.
पढ़ें-Snowfall: देखनी है 'जन्नत' तो चले आइए उत्तराखंड, देवरिया ताल की खूबसूरती के हो जाएंगे कायल

केदानाथ धाम आने-जाने वाले सभी पैदल मार्ग भी बर्फ से ढक गये हैं. धाम में ठंड भी अत्यधिक बढ़ गई है. धाम में छह माह मनुष्य व छह माह देवता भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करते हैं, जिसमें ग्रीष्मकाल में मनुष्य व शीतकाल में देवतागण केदारनाथ में पूजा करते हैं.
पढ़ें-उच्च हिमालयी क्षेत्रों में शुरू हुई बर्फबारी, मिनी स्विट्जरलैंड में बढ़ी रौनक

मिनी स्विट्जरलैंड के रूप में विख्यात पर्यटक स्थल चोपता-दुगलबिट्टा में बर्फबारी जारी है. यहां देर रात से बर्फबारी हो रही है. चोपता में साल की यह दूसरी बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी के बाद भारी संख्या में यहां पर्यटक पहुंच रहे हैं. चोपता से आगे चोपता-बदरीनाथ हाईवे पर आवाजाही भी बंद है. हाईवे पर बर्फबारी होने के कारण वाहनों के पहिये जाम हो गये हैं, जिस कारण सैलानी भी परेशान हैं. इसके साथ ही चोपता से पहले सारी गांव से तीन किमी की पैदल दूरी नापने के बाद प्रसिद्ध पर्यटक स्थल पहुंचा जाता है. यहां भी बर्फबारी होने से देवरियाताल की खूबसूरती पर चार चांद लग गये हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details