दिल्ली

delhi

शिक्षा मंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षुता मेला किया शुरू, 10 लाख युवाओं को जोड़ने का लक्ष्य

By

Published : Apr 21, 2022, 9:32 PM IST

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने देश में 700 से अधिक स्थानों पर राष्ट्रीय शिक्षुता मेला का शुभारंभ किया. इस आयोजन में बिजली, खुदरा, दूरसंचार, आईटी/आईटीईएस, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोटिव और अन्य सहित 30 से अधिक उद्योगों के 4000 से अधिक संगठनों ने भाग लिया. इस मेले के आयोजन का उद्देश्य जानने के लिए पढ़ें ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता अभिजीत ठाकुर की ये रिपोर्ट.

शिक्षा मंत्री
शिक्षा मंत्री

नई दिल्ली : कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की ओर से गुरुवार को देशभर में सात सौ से अधिक स्थानों पर राष्ट्रीय शिक्षुता मेला का आयोजन किया गया. इस शिक्षुता मेले का लक्ष्य आईटीआई और स्नातक के छात्रों के लिए शिक्षुता अवसर प्रदान करना है. इस शिक्षुता मेले का उद्घाटन केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया जिसमें बिजली, खुदरा, दूरसंचार, आईटी/आईटीईएस, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोटिव और अन्य सहित 30 से अधिक उद्योगों के 4000 से अधिक संगठनों ने भाग लिया. इस अवसर पर कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर भी उपस्थित थे.

केंद्रीय मंत्री प्रधान ने कहा कि इस मेगा इवेंट के जरिये 20 हजार से अधिक युवाओं तथा अगले एक साल में 10 लाख से अधिक प्रशिक्षुओं को शामिल करने का लक्ष्य है. प्रशिक्षुता प्रक्रिया को और कारगर बनाने और 21वीं सदी में हमारे युवाओं को प्रासंगिक अवसरों से जोड़ने के लिए एक डिजिटल डैशबोर्ड स्थापित किया जाएगा. हमारा प्रयास यह सुनिश्चित करना होगा कि 10 लाख से अधिक प्रशिक्षु कॉरपोरेट्स के साथ प्रशिक्षुओं के रूप में जुड़ें और इस अवसर का लाभ उठाएं जब वे सीखते हैं और उद्योग में अपना प्रवेश द्वार पाते हैं.

शिक्षा मंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षुता मेला किया शुरू

पीएम राष्ट्रीय शिक्षुता मेले में भाग लेने वाले कंपनियों को एक प्लेटफॉर्म पर संभावित प्रशिक्षुओं से जुड़ने का मौका मिलेगा. केंद्रीय मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि आने वाले दिनों में एक क्रेडिट बैंक अवधारणा भी जल्द ही पेश की जाएगी जिसमें शिक्षार्थियों द्वारा जमा किए गए विभिन्न क्रेडिट का डिपॉजिटरी होगा, जिसका उपयोग वे भविष्य के शैक्षणिक मार्गों के लिए कर सकते हैं.

छात्रों को बस अपना डिजी-लॉकर नंबर नियोक्ताओं के साथ साझा करना होगा और नियोक्ता आवेदकों द्वारा सीखे गए कौशल और प्रशिक्षण के बारे में विवरण देख सकेंगे. कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मंत्रियों ने कुछ आयोजकों, प्रतिभागी कंपनियों और छात्रों के साथ भी बातचीत की. इस बार शिक्षुता मेले में दो लाख से अधिक उम्मीदवारों के भाग लेने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details