दिल्ली

delhi

ऐसी दरगाह जहां 355 वर्षों से पुजारी सुनाते हैं उगादि पंचांग श्रवणम, हिंदू-मुस्लिम लेते हैं भाग

By

Published : Apr 3, 2022, 3:28 PM IST

Updated : Apr 3, 2022, 4:32 PM IST

आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले के कौथलम मंडल में खादर लिंगा स्वामी दरगाह पर इस वर्ष उगादि कैलेंडर (उगादि पंचांग श्रवणम) कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान पुजारी ने लोगों को कैलेंडर के बारे में बताया. यहां पर यह प्रथा 355 वर्षों से चली आ रही है.

The priest recites the Ugadi Panchang Sravanam at the dargah
दरगाह पर पुजारी सुनाते हैं उगादि पंचांग श्रवणम

कुरनूल : आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले के कौथलम मंडल में खादर लिंगा स्वामी दरगाह पर इस वर्ष उगादि कैलेंडर (उगादि पंचांग श्रवणम) कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान हिंदू-मुस्लिम ने एक साथ इसमें भाग लेते हुए आपसी भाईचारे की मिसाल कायम की. खास बात यह है कि दरगाह में पंचांग श्रवणम सुनने का सिलसिला 355 वर्षों से निर्बाध रूप से चला आ रहा है.

एक रिपोर्ट.

बता दें कि कौथलम मंडल में खादर लिंगा स्वामी दरगाह पर पुजारी बद्रीनाथ के द्वारा उगादि कैलेंडर के बारे में लोगों को बताया गया. इस दौरान दरगाह के ट्रस्टी मुनापाशा के अलावा अन्य मुस्लिम भाइयों ने इसे सुना. इस अवसर पर पुजारी ने कहा कि कपास की फसल और लाल अनाज की अच्छी पैदावार होगी, साथ ही बारिश भी भरपूर होगी.

इसके अलावा 27 जन्म नक्षत्रों में से 14 जन्म नक्षत्र के लोगों को बताया गया कि यह वर्ष उनके लिए अनुकूल रहेगा. इस दौरान कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मुस्लिम भाइयों और महिलाओं ने पंचांग श्रवणम कार्यक्रम में भाग लिया. इससे पहले खादर लिंग स्वामी दरगाह में विशेष पूजा अर्चना की गई.

ये भी पढ़ें - हिन्दू शख्स मुस्लिम मां की क्रब पर जाकर करता है इबादत

Last Updated : Apr 3, 2022, 4:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details