दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

रामोजी फिल्म सिटी को पर्यटन क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए प्रतिष्ठित SIHRA पुरस्कार

साउथ इंडिया होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन की ओर से पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए रामोजी फिल्म सिटी को सम्मानित किया गया. इस दौरान कार्यक्रम में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी मौजूद थे.

By

Published : Nov 18, 2022, 9:09 PM IST

Updated : Nov 18, 2022, 10:56 PM IST

SIHRA Award to Ramoji Film City
रामोजी फिल्म सिटी को SIHRA पुरस्कार

बेंगलुरु: साउथ इंडिया होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन की ओर से रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद को दक्षिण भारत में बेहतरीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया गया. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने SIHRA वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन समारोह के दौरान बेंगलुरु के सांगरी-ला होटल में यह पुरस्कार प्रदान किया. रामोजी फिल्म सिटी की प्रबंध निदेशक सी. एच. विजयेश्वरी को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया गया.

कर्नाटक सीएम बसवराज बोम्मई से पुरस्कार प्राप्त करतीं रामोजी ग्रुप की एमडी सी. एच. विजयेश्वरी

एसआईएचआरए का कहना है कि होटल इंफ्रास्ट्रक्टर की रीढ़ की हड्डी हैं और ये देश में पर्यटन को बढ़ावा देने में बेहद अहम भूमिका निभाते हैं. रामोजी फिल्म सिटी उन कुछ दिग्गजों में से एक है, जिन्होंने आतिथ्य के क्षेत्र में बेहतरीन काम किया है और दक्षिण भारत में पर्यटन को बढ़ावा दिया है. इसी योगदान के चलते एसआईएचआरए की ओर से रामोजी फिल्म सिटी को सम्मानित किया गया है.

एसआईएचआरए के इस कार्यक्रम में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के अलावा नॉर्थ-ईस्ट रीजन के सांस्कृतिक, पर्यटन और विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी, कर्नाटक सरकार में पर्यटन मंत्री आनंद सिंह, तमिलनाडु सरकार में पर्यटन मंत्री एम. मथिवेंथन, आंध्र प्रदेश सरकार में पर्यटन मंत्री आर. के. रोजा, तेलंगाना सरकार में पर्यटन मंत्री वी. श्रीनिवास गौड़ मौजूद रहे. इस दौरान कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा कि 'हमारी पर्यटन नीति सबसे अच्छी है.'

रामोजी फिल्म सिटी को पर्यटन क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए मिला SIHRA पुरस्कार

उन्होंने कहा कि 'हम तेजी से बढ़ते राज्य हैं. अब इको इकोनॉमिक्स पर फोकस करना होगा. हमारे पास बेंगलुरु में 400 आर एंड डी केंद्र हैं. 500 फॉर्च्यून कंपनियां. तो सबसे ज्यादा यात्रा होती है. सच तो यह है कि बेंगलुरु से कोई नहीं जाता. 5 नए शहर बनेंगे वहां भी हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री का अहम रोल है. इस साल 3 नए एयरपोर्ट बनाए गए हैं और अगले साल 3.6 रोपवे बनाए गए हैं.' मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि 'मैं कर्नाटक पर्यटन के लिए नई टैगलाइन के रूप में गॉड्स मोस्ट लव्ड कंट्री की घोषणा करने जा रहा हूं.'

सीएम बसवराज बोम्मई ने कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद कहा कि कन्नड़ में 'शिरा' का मतलब मीठा पकवान होता है. यह साउथ इंडियन होटल एसोसिएशन स्वीट डिश जितना मीठा है. मनुष्य की प्रकृति ने यात्रा और पर्यटन उद्योग का निर्माण किया है. कोई भी व्यक्ति जीवन भर एक स्थान पर नहीं रहेगा. शिक्षा, भोजन, काम और कई कारणों से मनुष्य का स्वभाव ही गतिशील और फुर्तीला है.

SIHRA के कार्यक्रम में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई

पढ़ें:महात्मा गांधी के प्रपौत्र ने राहुल का किया समर्थन, बोले- हां, सावरकर ने अंग्रेजों से मांगी थी माफी

रामोजी फिल्म सिटी की एमडी सी एच विजयेश्वरी ने पुरस्कार प्राप्त करने के बाद ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा 'रामोजी फिल्म सिटी की ओर से यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करना वास्तव में मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है. बीस साल पहले, जब हमारे अध्यक्ष रामोजी राव गारू ने एक बात की थी कि वह एक फिल्म सिटी का निर्माण करेंगे, जो फिल्म सितारों, प्रोडक्शन हाउस, पर्यटकों और कॉर्पोरेट्स के लिए समान रूप से आने और अनुभव करने का गंतव्य होगा, तो यह कई लोगों के लिए एक असंभव सपना जैसा लगा था.'

कर्नाटक सीएम बसवराज बोम्मई से पुरस्कार प्राप्त करतीं रामोजी ग्रुप की एमडी सी. एच. विजयेश्वरी

उन्होंने आगे कहा 'लेकिन आज, पर्यटकों और मेहमानों के जीवन में दक्षिण भारत के बेहतरीन आतिथ्य के साथ जादू पैदा करने के बाद, हम मानते हैं कि हम उनके सपने को पूरा करने में सफल रहे हैं. हम और अधिक नवीनता, अधिक गहन अनुभव लाने का प्रयास करेंगे और महान आतिथ्य के बारे में फिर से परिभाषित करने के लिए अपनी सीमाओं को लगातार आगे बढ़ाएंगे. SIHRA का यह पुरस्कार डीएचएल और आरएफसी में हम सभी को याद दिलाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा कि यह एक ऐसी यात्रा है जो अभी शुरू हुई है और सबसे अच्छा होना अभी बाकी है. मैं पुरस्कार समिति और इस यात्रा में हमारे साथ रहे सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहती हूं.

Last Updated : Nov 18, 2022, 10:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details