दिल्ली

delhi

पहली अक्टूबर को अयोध्या पहुंचेगा 15 फीट ऊंचा चार फीट चौड़ा श्री राम स्तंभ, मणि पर्वत पर होगा स्थापित

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 30, 2023, 5:02 PM IST

Updated : Sep 30, 2023, 5:14 PM IST

पिंक सैंड स्टोन से निर्मित श्री राम स्तम्भ (Shri Ram Stambh) को राम वन गमन मार्ग के चिह्नित स्थानों पर लगाया जाएगा. इससे पहले वैदिक मंत्रों के साथ स्तंभ का पूजन होगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

राजस्थान से अयोध्या लाने की तैयारी करते श्रमिक

अयोध्या: वाल्मीकि रामायण के प्रसंगों को क्षेत्रीय भाषाओं में अंकित कर राम वन गमन मार्ग पर चिह्नित स्थानों पर लगाने के लिए पिंक सैंड स्टोन से निर्मित श्रीराम स्तम्भ रविवार एक अक्टूबर को अयोध्या पंहुचेगा. जहां कारसेवक पुरम में वैदिक मंत्रोंचार के साथ इस विशेष स्तम्भ का पूजन किया जाएगा. इसके बाद इसे मणि पर्वत पर स्थापित किया जाएगा.

इस वाहन से राजस्थान से अयोध्या लाया जाएगा श्री राम स्तंभ

विहिप मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने बताया कि विहिप संरक्षक स्व अशोक सिंहल के जन्मोत्सव 27 सितंबर से अशोक सिंहल फाउंडेशन द्वारा निशुल्क कृतिम अंग वितरण शिविर लगातार चल रहा है. शिविर का समापन एक अक्टूबर को होगा, जिसमें संत धर्माचार्यों के साथ ही प्रशासनिक अधिकारी और लाभान्वित दिव्यांग उपस्थित रहेंगे. सैकड़ों दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल, सुनने वाली कान की मशीन के अलावा कृतिम अंग लगाए और दिए जाएंगे. इसी दिन श्री राम स्तंभ को भी पूजन के बाद मणि पर्वत पर स्थापित करने का कार्य शुरू होगा.

अयोध्या में इस स्थान पर लगाया जाएगा श्री राम स्तंभ

कारसेवक पुरम में स्तम्भ का पूजनःशरद शर्मा ने बताया कि एक अक्टूबर को शिविर समापन के पूर्व दोपहर 12 बजे अशोक सिंहल फाउंडेशन द्वारा संतधर्माचार्यों और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय सहित विशिष्ट जनों की उपस्थिति में श्रीराम स्तम्भ का भी अयोध्या धाम पहुंचने पर कारसेवकपुरम में पूजन अर्चन किया जाएगा.

तैयार श्री राम स्तंभ

15 फीट ऊंचा और 4 फीट चौड़ा होगा श्री राम स्तंभःउसके बाद स्तम्भ को मणिपर्वत के प्रांगण में स्थापित कर, श्रीराम वन गमन मार्ग पर लगाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी. उन्होंने बताया पिंक सैंड स्टोन्स से निर्मित स्तम्भ शनिवार को दोपहर बाद राजस्थान से एक बड़े सुसज्जित ट्रक में रखकर और श्रमिकों के साथ रवाना हो गया है. स्तम्भ की ऊंचाई 15 फीट तथा चौड़ाई तीन से चार फीट है.

ये भी पढ़ेंः तमिलनाडु के भक्तों ने वाल्मीकि रामायण का संस्कृत में किया अनुवाद, हस्तलिखित पुस्तक में हैं 24 हजार श्लोक

Last Updated : Sep 30, 2023, 5:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details