दिल्ली

delhi

उत्तराखंड की शिवांगी राणा साइकिल से चढ़ गईं हिमालय, नीती माणा और पार्वती कुंड दर्रा किया फतह

By

Published : Sep 1, 2022, 11:11 AM IST

चमोली की शिवांगी राणा ने साइकिल से नीती माणा दर्रा और पार्वती कुंड में तिरंगा फहराकर नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. शिवांगी तीनों दर्रों में साइकिले से पहुंचने वाली देश की पहली महिला बन गई हैं. ये तीनों दर्रे चीन की सीमा को जोड़ने वाले हाई एल्टीट्यूड पास हैं.

shivangi rana
शिवांगी राणा

देहरादून:बीते साल देहरादून से नीती माणा की घाटियों तक की दूरी को साइकिल से अकेले पूरा करने वाली शिवांगी राणा (Shivangi Rana) ने इस बार साइकिल से पार्वती कुंड (बाराहोती), नीती पास और माणा पास पहुंचकर तिरंगा (Shivangi hoisted the tricolor at Niti Mana Pass) फहराया है. साइकिले से ऐसा करने वाली शिवांगी पहली महिला बन गई हैं. ये तीनों पास चीन की सीमा को जोड़ने वाले हाई एल्टीट्यूड पास हैं.

शिवांगी ने 15 अगस्त को पार्वती कुंड (बाराहोती 4700 मीटर) में साइकिल से पहुंच कर आजादी के अमृत महोत्सव (स्वतंत्रता की 75वीं सालगिरह) के दिन तिरंगा फहराया था. उसके बाद 18 अगस्त को नीती पास (ऊंचाई 5086 मीटर) में साइकिल से पहुंचकर तिरंगा फहराया. इसी के साथ आखिरी में 23 अगस्त को माना पास (ऊंचाई 5632 मीटर) दुनिया के दूसरे सबसे ऊंचे दर्रे (पास) को साइकिल से नाप दिया.

उत्तराखंड की शिवांगी राणा साइकिल से चढ़ गईं हिमालय.
ये भी पढ़ेंःलक्ष्य सेन जापान ओपन के दूसरे दौर में बाहर

गौरतलब है कि जिस ऊंचाई पर सांस लेना भी मुश्किल होता है, उस ऊंचाई पर शिवांगी ने साइकिल से पहुंचकर रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. यह तीनों पास (जो चीन की सीमा को जोड़ते हैं) साइकिल से पूरा करने वाली शिवांगी दुनिया की पहली महिला बन चुकी हैं. इन तीनों पास को पूरा करने में भारतीय सेना ने शिवांगी का पूरा साथ दिया. इसके लिए शिवांगी ने भारतीय सेना का दिल से धन्यवाद भी किया है. शिवांगी का कहना है कि उन्होंने ये सब महिला सशक्तिकरण, अपने उत्तराखंड और अपने भारत देश के लिए किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details