दिल्ली

delhi

Niti Ayog: SDG शहरी भारत सूचकांक में शिमला देशभर में अव्वल

By

Published : Nov 24, 2021, 8:07 AM IST

सतत विकास लक्ष्य शहरी भारत सूचकांक 2021-22 में शिमला शहर देश भर में शीर्ष स्थान (top city shimla) पर है. एसडीजी शहरी सूचकांक और डैशबोर्ड 2021-22 में शीर्ष 10 शहरी क्षेत्र शिमला, कोयंबटूर, चंडीगढ़, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, पणजी, पुणे, तिरुचिरापल्ली, अहमदाबाद और नागपुर शामिल है.

शिमला
शिमला

शिमला : सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय मापदंडों पर मूल्यांकन कर नीति आयोग ने सूची जारी की है. सतत विकास लक्ष्य शहरी भारत सूचकांक (Sustainable Development Goals Urban India Index)2021-22 में शिमला शहर देशभर में शीर्ष स्थान पर है. 100 अंकों में से शिमला को 75.50 अंक मिले हैं. नीति आयोग (niti ayog) ने 56 शहरों का मूल्यांकन किया था. पहली बार शहरी क्षेत्रों (urban areas) के लिए रैंकिंग घोषित की गई है.

सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने ट्वीट किया कि नीति आयोग की सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, शिमला शहर को इन कार्यों के दृष्टिगत देश के 56 शहरी क्षेत्रों की सूची में प्रथम स्थान मिला है. हर्ष का विषय है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, गरीबी खत्म करने और लैंगिक समानता सुनिश्चित करने जैसे विषयों पर उत्कृष्ट कार्य करने हेतु 'शिमला' शहर अग्रणी स्थान पर आंका जा रहा है. इस उपलब्धि के लिए शिमला सहित समस्त प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई.

पढ़ें :ट्राइबल हेरिटेज ऑफ इंडिया फोटोग्राफी प्रतियोगिता के सभी पुरस्कार प. बंगाल के नाम, पढ़ें खबर

वहीं, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज (Urban Development Minister Suresh Bhardwaj) ने ट्वीट किया कि नीति आयोग के सतत विकास लक्ष्य शहरी भारत सूचकांक 2021-22 में शिमला शीर्ष स्थान पर है. इस सूचकांक में सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय मापदंडों पर नीति आयोग ने 56 शहरों का मूल्यांकन किया और शिमला को श्रेष्ठ पाया. सभी को बधाई.

बता दें कि एसडीजी शहरी सूचकांक (SDG Urban Index) और डैशबोर्ड 2021-22 में शीर्ष 10 शहरी क्षेत्र शिमला, कोयंबटूर, चंडीगढ़, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, पणजी, पुणे, तिरुचिरापल्ली, अहमदाबाद और नागपुर शामिल है. आंकड़े आधिकारिक स्रोतों जैसे एनएफएचएस, एनसीआरबी, यू-डीआईएसई, विभिन्न मंत्रालयों के पोर्टल और अन्य सरकारी स्रोतों से प्राप्त किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details