दिल्ली

delhi

फरवरी में वाजे और देशमुख के मुलाकात की बात सरासर गलत : शरद पवार

By

Published : Mar 22, 2021, 1:04 PM IST

Updated : Mar 22, 2021, 3:38 PM IST

शरद पवार ने कहा है कि अनिल देशमुख और अनिल वाजे बीच फरवरी माह में हुई मुलाकात की बात गलत है. उन्होंने कहा कि अनिल वाजे और देशमुख की मुलाकात की जो बात कही गई है, इसमें यह महत्वपूर्ण है कि देशमुख फरवरी में अस्पताल में थे.

अनिल वाजे और अनिल देशमुख के मुलाकात
अनिल वाजे और अनिल देशमुख के मुलाकात

नई दिल्ली :मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह द्वारा लिखे गए पत्र के बाद अनिल देशमुख को लेकर कई सवाल खड़े किए जा रहे हैं. इसी बीच महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार ने कहा है कि देशमुख कोरोना संक्रमण के कारण 16 से 27 फरवरी तक घर में आइसोलेट थे. इससे पहले वे अस्पताल में थे.

पवार ने कहा कि देशमुख पर लगाए गए आरोप पहली नजर में काफी गंभीर लगे थे. उन्होंने कहा कि भाजपा देशमुख का इस्तीफा मांग रही है, लेकिन इसका कोई औचित्य ही नहीं है.

परमबीर सिंह के आरोपों का जिक्र करते हुए पवार ने कहा कि 6-16 फरवरी के बीच देशमुख अस्पताल में थे.पवार ने कहा कि कहा कि पूर्व कमिश्नर के पत्र में उन्होंने जिक्र किया है कि फरवरी महीने में उन्हें कुछ अधिकारियों से गृह मंत्री के निर्देशों की जानकारी मिली थी, 6 से 16 फरवरी तक देशमुख कोरोना की वजह से अस्पताल में भर्ती ​थे.

उन्होंने कहा कि एटीएस मेन केस में सही दिशा में जा रही है, जांच की दिशा भटकाने की कोशिश की जा रही है और अब सच सामने आ रहा है.

एनसीपी प्रमुख ने कहा कि जिस मंत्री के बारे में आरोप था, उनकी उस समय की स्थिति साफ हो गई है और ऐसी परिस्थिति में उनके इस्तीफे का सवाल ही नहीं उठता.

शरद पवार का बयान

गौरतलब है कि इससे पहले रविवार को भी पवार ने कहा था कि शरद पवार ने परमबीर और अनिल देशमुख के प्रकरण में कहा कि परमबीर के पत्र में यह नहीं लिखा गया है कि पैसा किसके पास गया. उन्होंने कहा कि पत्र पर दस्तखत भी नहीं है. उन्होंने कहा कि अनिल देशमुख पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं. उन्होंने कहा कि कैबिनेट के मंत्री के इस्तीफे का फैसला सीएम उद्धव ठाकरे को करना है.

वहीं, महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस प्रभारी एचके पाटिल ने कहा कि महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख के इस्तीफे का फैसला सीएम उद्धव ठाकरे के निर्णय पर छोड़ दिया गया है.

उन्होंने कहा कि अशोक चौहान और बालासाहेब थोराट कल कोर कमेटी के सदस्यों से मिले और अब बालासाहेब थोराट और अशोक चौहान सीएम से मिलेंगे.

यह भी पढ़ें:परमबीर-देशमुख प्रकरण पर बोले पवार- आरोप गंभीर, इस्तीफे का फैसला उद्धव करेंगे

क्या है पृष्ठभूमि

गौरतलब है कि मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को चिट्ठी लिखकर अनिल देशमुख पर गंभीर आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि सचिन वाजे को अनिल देशमुख ने वसूली के लिए कहा था. मीडिया रिपोर्ट्स में इस घटनाक्रम को मुकेश अंबानी के घर के बाहर जिलेटिन के साथ बरामद एसयूवी और मनसुख हिरेन की मौत के मामले से जुड़ी अहम कड़ी बताया जा रहा है.

यह भी पढे़ं:महाराष्ट्र में 'लेटर बम' : सीएम को परमबीर का पत्र, गृह मंत्री पर 100 करोड़ वसूली के आरोप

गृह मंत्री का दावा- झूठ बोल रहे परमबीर
परमबीर सिंह का पत्र सामने आने के बाद पलटवार करते हुए देशमुख ने ट्वीट किया था कि पूर्व मुंबई पुलिस आयुक्त ने एसयूवी मामले में कार्रवाई और मनसुख हिरेन की मौत से संबंधित मामले में खुद को बचाने के लिए उन पर झूठे आरोप लगाए.

गौरतलब है कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), जो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिली विस्फोटक लदी एसयूवी के मामले की जांच कर रही है, अब ठाणे के कारोबारी मनसुख हिरेन की मौत की भी जांच करेगी.

इससे पहले महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार से शुक्रवार को नई दिल्ली में मुलाकात की. इस दौरान राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रदेश प्रमुख जयंत पाटिल और अन्य लोग भी उपस्थित थे. लगभग दो घंटे के बाद बैठक से बाहर आते हुए, देशमुख ने कहा कि उन्होंने एंटीलिया बम मामले की चर्चा की.

यह भी पढ़ें:एंटीलिया मामले में एनआईए जांच, उद्धव बोले- महाराष्ट्र को बदनाम करने की कोशिश

देशमुख ने बताया कि एनआईए और एटीएस मामले की गहराई से जांच कर रहे हैं. राज्य सरकार एनआईए को पूरा सहयोग कर रही है. दोनों जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि जांच एजेंसियों की रिपोर्ट आने के बाद राज्य सरकार दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई करेगी.

हालांकि, उन्होंने एक सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया कि क्या हालिया घटनाक्रम से मुंबई और राज्य पुलिस बलों का मनोबल गिर गया है. बुधवार को क्राइम ब्रांच एपीआई वाजे की गिरफ्तारी की गिरफ्तारी की गई थी.

क्या है मामला
गौरतलब है कि 25 फरवरी को अंबानी की एंटीलिया इमारत के बाहर एक लावारिस एसयूवी मिली थी, जिसमें जिलेटिन की 20 छड़ें बरामद हुईं. आरोप है कि एसयूवी में वाजे ने ही जिलेटिन रखा था. इन्हीं आरोपों के सिलसिले में वाजे एनआईए और महाराष्ट्र आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) की जांच के घेरे में हैं. इस घटना के बाद पांच मार्च को ठाणे के व्यापारी मनसुख हिरेन की मौत हो गई थी.

यह भी पढ़ें:मुकेश अंबानी के घर के पास विस्फोटक से भरी गाड़ी बरामद

उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक मिलने के मामले से निपटने को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे मुंबई पुलिस के आयुक्त परमबीर सिंह का बुधवार को तबादला कर दिया था. राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हेमंत नागराले सिंह की जगह मुंबई पुलिस के नए आयुक्त होंगे. सिंह का राज्य के होमगार्ड विभाग में तबादला कर दिया गया है.

पढ़ें :एंटीलिया मामला : सचिन वाजे 25 मार्च तक एनआईए की हिरासत में भेजे गए

मुंबई पुलिस के अधिकारी सचिन वाजे को इस मामले में कथित भूमिका के चलते 13 मार्च को गिरफ्तार कर लिया गया था. वह हाल तक मुंबई पुलिस की अपराध शाखा की अपराध खुफिया इकाई से संबद्ध थे.

अधिकारी ने कहा कि एनआईए ने वाजे द्वारा इस्तेमाल की गई एक मर्सिडीज कार को मंगलवार को जब्त करके उसमें से पांच लाख रुपये बरामद किये थे. साथ ही जांच एजेंसी ने उनके कार्यालय में तलाशी के दौरान लैपटॉप, आईपैड और मोबाइल फोनों जैसे इलैक्ट्रोनिक सामान और आपत्तिजनक दस्तावेज भी बरामद किये थे.

Last Updated : Mar 22, 2021, 3:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details