दिल्ली

delhi

अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आमंत्रित हुई पुणे की शंखनाद मंडली

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 24, 2023, 6:51 PM IST

Ram temple being built in Ayodhya, Pran Pratishtha Of Shri Ramlala, Shankhnath Group of Pune, Ram Temple In Ayodhya, अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए आगामी 22 जनवरी को एक भव्य समारोह का आयोजन किया जाएगा. इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. यहां सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के लिए कई मंडलियों को आमंत्रित किया गया है, जिनमें पुणे की एक शंखनाद मंडली भी शामिल हैं.

Shankhnad Troupe of Pune
पुणे की शंखनाद मंडली

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जाएगी पुणे की शंखनाद मंडली

पुणे:आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन होगा. इस पल को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी चल रही है. महाराष्ट्र के कुछ प्रतिष्ठित नेताओं को निमंत्रण भेजा गया है. राम मंदिर प्राणप्रतिष्ठा समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए कुछ मंडलियों को भी आमंत्रित किया गया है. इन्हीं मंडलियों में से एक पुणे की केशव शंखनाद टीम भी है, जिसे विशेष रूप से अयोध्या में आमंत्रित किया गया है.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र समिति के महासचिव चंपत राय ने इस संबंध में टीम के अध्यक्ष नितिन महाजन को पत्र भेजा है. यह निमंत्रण पुणे के लिए बहुत गर्व की बात है. हर कोई अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह का इंतजार कर रहा है. लाखों की संख्या में लोग इस समारोह को देखने के लिए अयोध्या जाने का प्रयास करेंगे. जानकारी के अनुसार 18 जनवरी से अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा शुरू होगी.

इसके अलावा 22 जनवरी को मंदिर का भव्य समारोह आयोजित किया जाएगा. आपको बता दें कि श्री राम प्रभु की मूर्ति के कपड़े विशेष रूप से पुणे में बनाए जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर, केशव शंखनाद टीम के 111 संगीतकार शंखनाद बजाने के लिए अयोध्या जा रहे हैं. टीम के अध्यक्ष नितिन महाजन ने बताया कि पिछले कई वर्षों में पुणे के कई मंदिरों में शंखानंद की प्रस्तुतियां उनकी टीम द्वारा दी जा चुकी है.

उन्होंने कहा कि केशव शंखनाद टीम ने धार्मिक एवं गणेश मंडलों की यात्रा में भी प्रस्तुति दी है. हमारी टीम में पांच सौ से अधिक संगीतकार हैं. उनमें से 90 प्रतिशत महिलाएं हैं. दिलचस्प बात यह है कि इसमें 5 साल से लेकर 85 साल तक के संगीतकार शामिल हैं. जब हमें राम मंदिर के उद्घाटन में आमंत्रित किया गया, तो हमें बहुत खुशी हुई. उन्होंने बताया कि टीम के 111 संगीतकार राम मंदिर के उद्घाटन के लिए 18 जनवरी को अयोध्या जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details