दिल्ली

delhi

Arunachal Pradesh paper leak case: ईटानगर में भारी विरोध प्रदर्शन, 10 घायल

By

Published : Feb 18, 2023, 7:11 AM IST

Updated : Feb 18, 2023, 7:49 AM IST

अरुणाचल प्रदेश में APPSC के पेपर लीक मामले को लेकर राज्य में काफी तनाव भरा माहौल है. ईटानगर में सुरक्षा कर्मियों और प्रदर्शनकारियों के बीच विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसक झड़प में 10 लोगों के घायल होने की खबर है. मामला इतना गंभीर हो गया कि सुरक्षा कर्मियों को लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागने पड़े.

Arunachal Pradesh paper leak case
अरुणाचल प्रदेश पेपर लीक केस

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश में शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एपीपीएससी) के पेपर लीक मामले को लेकर विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़क गयी. 4 सुरक्षा अधिकारियों सहित कम से कम 10 लोगों के घायल होने की खबर है. पेपर लीक मामले को लेकर पैन अरुणाचल संयुक्त संचालन समिति (पीएजेएससी) शुक्रवार को अनिश्चितकालीन बंद का आह्वान किया था.

हिंसक के बाद अरुणाचल प्रदेश कैबिनेट ने एपीपीएससी के नवनियुक्त अध्यक्ष संतनु दयाल के शपथ ग्रहण समारोह को रद्द करने का निर्णय लिया. अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेना खांडू ने शाम सीएमओ से एक बयान जारी कर कहा कि लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए, राज्य सरकार ने अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (APPSC) के नामित अध्यक्ष और सदस्यों के निर्धारित शपथ ग्रहण समारोह को रद्द कर दिया है.

शुक्रवार दोपहर एक बयान में निर्णय की जानकारी देते हुए, मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि हमारा इरादा केवल आयोग को ओवरहाल करना था और उन निर्दोष उम्मीदवारों को राहत देना था, जो दुर्भाग्य से पेपर लीकेज घोटाले के शिकार हो गए थे. उस मंशा से हमने आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों के पदों को भरने के लिए विज्ञापन दिया और आयोग के गठन और इसे जल्द से जल्द क्रियाशील बनाने के लिए निर्धारित मानदंडों का पालन किया. हमारा मानना था कि नए अध्यक्ष और सदस्यों को शपथ दिलाकर आयोग का गठन जनता की भलाई के लिए होगा क्योंकि यह परीक्षाओं के संचालन का मार्ग प्रशस्त करेगा और उम्मीदवारों को ज्यादा समय बर्बाद किए बिना उचित अवसर प्रदान करेगा.

हालांकि, यह हमारे संज्ञान में आया है कि कई अभ्यर्थी, उनके माता-पिता और आम जनता हमारे द्वारा उठाए जा रहे कदमों से सहमत नहीं हैं और इसलिए विरोध करने के लिए सड़कों पर उतर आए हैं. सरकार ने उनकी भावना का सम्मान करते हुए निर्धारित शपथ ग्रहण समारोह को रद्द करने का फैसला किया है. हम सभी हितधारकों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श के बाद इस संबंध में आगे की कार्रवाई तय करेंगे.

खांडू ने दोहराया कि पेपर लीक घोटाले का खुलासा सरकार के लिए भी उतना ही चौंकाने वाला है, जितना कि आम जनता के लिए. उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले दिन से ही स्थिति से सख्ती से निपटा और राज्य सतर्कता विभाग के विशेष जांच प्रकोष्ठ (एसआईसी) को मामले की जांच करने और सत्ता या पद की परवाह किए बिना इसमें शामिल सभी लोगों को पकड़ने की खुली छूट दी गई.

उन्होंने कहा कि 'एसआईसी एक सराहनीय काम कर रहा था जैसा कि कई गिरफ्तारियों से साबित हुआ है. हालांकि, एक स्वतंत्र और विश्वसनीय एजेंसी द्वारा स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच के लिए आम जनता की मांग के अनुसार, हमने फैसला किया और सीबीआई से जांच को अपने हाथ में लेने का अनुरोध किया. सीबीआई ने इस मामले को एसआईसी से अपने हाथ में ले लिया है और जांच जारी है. इसमें शामिल सभी व्यक्तियों को जल्द या बाद में दंडित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-एनआईए की विशेष अदालत ने ISIS से जुड़े आरोपी सिराजुद्दीन को माना दोषी, सजा का ऐलान 20 फरवरी को

खांडू ने दोहराया कि सरकार आयोग के कामकाज में हस्तक्षेप नहीं कर सकती क्योंकि यह एक स्वायत्त निकाय है. उन्होंने कहा, 'यह हमारे लिए स्पष्ट हो गया है कि आयोग के पूर्ण ओवरहालिंग और इसकी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को फिर से तैयार करना ही आयोग में लोगों के विश्वास को फिर से हासिल करने का एकमात्र तरीका है. इसलिए, गेंद को लुढ़काने के लिए, तत्कालीन आयोग के सभी सदस्यों ने नैतिक आधार पर इस्तीफा दे दिया.

उन्होंने बताया कि यह भी पता चला है कि आयोग में तैनात सरकारी अधिकारी स्वायत्त निकाय के कर्मचारी थे और राज्य सचिवालय के सीधे नियंत्रण में नहीं आते थे. इसे ठीक करने और अधिकारियों को जवाबदेह बनाने के लिए. खांडू ने कहा, एक कैबिनेट बैठक आयोजित की गई, जिसने आयोग के सभी सरकारी कर्मचारियों को राज्य सिविल सचिवालय के साथ विलय करने का निर्णय लिया. उन्होंने कहा कि सरकार आयोग के किसी भी दोषी अधिकारी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई कर सकती है, क्योंकि वे अब स्वायत्त निकाय के एकमात्र अधिकार क्षेत्र में नहीं थे.

खांडू ने सभी आंदोलनकारी युवाओं और आम जनता से स्थिति को समझने और शांति बनाए रखने की अपील की. हम दुर्भाग्यपूर्ण कागज रिसाव के बारे में अधिक चिंतित हैं और एपीपीएससी को पुनर्जीवित करने और कायाकल्प करने के लिए दृढ़ हैं. आयोग के माध्यम से हमारे युवाओं को स्वतंत्र, निष्पक्ष और समान अवसर प्रदान करने के अलावा हमारा और कोई इरादा नहीं है.

Last Updated : Feb 18, 2023, 7:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details