दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बेंगलुरु में विपक्षी एकता बैठक में शामिल होंगे 24 दल, ये नए दल भी होंगे शामिल

अगले वर्ष होने वाले लोक सभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए विपक्षी दल सत्तारूढ़ बीजेपी के खिलाफ लामबंद हो रहे हैं. इसे लेकर बैठकों का दौर जारी है और अगली बैठक कर्नाटक के बेंगलुरु में होने जा रही है.

By

Published : Jul 12, 2023, 7:01 AM IST

24 parties to attend 2nd Opposition Unity meet in Bengaluru
बेंगलुरु में विपक्षी एकता बैठक में शामिल होंगे 24 दल

बेंगलुरु:केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के खिलाफविपक्षी दलों की एकता मजबूत होती दिखाई दे रही है. विपक्षी एकता की दूसरी बैठक अब कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में होने जा रही है. पहली बैठक बिहार के पटना में हुई थी. बेंगलुरु में 17-18 जुलाई को कांग्रेस की ओर से बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में कम से कम 24 राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता के शामिल होने की उम्मीद है.

जानकारी के अनुसार विपक्षी एकता में आठ नई पार्टियों शामिल हुईं हैं. बता दें कि पिछले महीने बिहार के पटना में विपक्ष की बड़ी बैठक के बाद, कर्नाटक के बेंगलुरु में होने जा रही दूसरी बैठक में 24 राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता शामिल होंगे. इस बैठक में एमडीएमके, केडीएमके, वीसीके, आरएसपी, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि) भी शामिल होने जा रहे हैं. इससे पहले ये दल विपक्षी एकता से नहीं जुड़े थे.

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी भी विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होंगी. गौरतलब है कि केडीएमके और एमडीएमके पहले 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी के सहयोगी थे. इस बीच, कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी शीर्ष विपक्षी नेताओं को अगली एकता बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है.

मल्लिकार्जुन खड़गे ने दल के नेताओं को लिखे पत्र में पटना में आयोजित की गई बैठक के बारे में याद दिलाया. इसमें उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव साथ लड़ने पर सहमति बनी थी. उन्होंने कहा कि विपक्षी नेता एक बार जुलाई में मिलने पर सहमत हुए हैं. और इस तरह विपक्षी एकता को एकजुट होकर चर्चा करते रहना चाहिए.

ये भी पढ़ें- 2024 लोकसभा चुनाव के लिए 12 जुलाई से अभियान शुरू करें महाराष्ट्र के कांग्रेस नेता : राहुल गांधी

खड़गे ने अपने पत्र में आगे कहा, 'इसके अलावा, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि 17 जुलाई को शाम 6.00 बजे बेंगलुरु में रात्रिभोज के बाद होने वाली बैठक में भाग लेने की कोशिश करें. यह बैठक अलगे दिन यानी 18 जुलाई को भी जारी रहेगी. मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभी विपक्षी नेताओं से बेंगलुरु में मिलने का आहवान किया. इससे पहले लालू प्रसाद ने इस बैठक में शामिल होने की इच्छा जाहिर की थी.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details