दिल्ली

delhi

उत्तराखंड में आंधी-तूफान का जबरदस्त कहर, पेड़ गिरने से तीन की मौत, कई घायल

By

Published : May 24, 2023, 7:37 AM IST

Updated : May 24, 2023, 10:58 AM IST

उत्तराखंड में तेज आंधी और तूफान ने जमकर कहर बरपाया है. तेज आंधी-तूफान की जद में आने से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हो गए. हरिद्वार में पेड़ की जद में आने से दो की मौत, वहीं हल्द्वानी में कार पर पेड़ गिरने से अधिवक्ता की मौत हुई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

हरिद्वार में में आंधी तूफान का कहर.

हरिद्वार (उत्तराखंड):मौसम विभाग की तेज आंधी और बारिश की चेतावनी सच साबित हुई है. हरिद्वार में बीते देर शाम तेज आंधी-तूफान के चलते ज्वालापुर स्थित अंसारी मार्केट के निकट करीब 100 साल पुराना एक पीपल का पेड़ मकान पर गिर गया. बारिश से बचने के लिए पीपल के पेड़ के नीचे कई लोग खड़े थे, जिसकी जद में आने से एक 10 साल के बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. वहीं आंधी-तूफान के चलते हरिद्वार के चमगादर टापू क्षेत्र में भी पेड़ गिरने से हरिद्वार घूमने आए सोनीपत हरियाणा के एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई .

हल्द्वानी में आंधी और तूफान, अधिवक्ता की मौत.

पेड़ के नीचे दबने से मौत:मौसम विभाग की तेज आंधी और बारिश की चेतावनी सच साबित हुई और देर रात आई तेज आंधी के चलते हरिद्वार से ज्वालापुर स्थित अंसारी मार्केट के निकट करीब 100 साल पुराने एक पीपल का पेड़ उखड़कर मकान पर गिर गया. पीपल के पेड़ के नीचे बारिश से बचने के लिए खड़े लोग भी पेड़ के नीचे दब गए जिसमें एक बच्चा भी था. बच्चे को 3 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद पेड़ काटकर निकाला गया और उसको जिला चिकित्सालय ले जाया गया, जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई. जबकि 3 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए.

हरिद्वार में आंधी से गिरा पेड़
हरिद्वार में राहत कार्य में जुटी पुलिस

घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया. एक घायल की स्थिति गंभीर देखते हुए उसे एम्स ऋषिकेश रेफर किया गया है. वहीं, पेड़ के नीचे पड़े करीब दर्जनभर वाहन भी पेड़ के नीचे दबकर क्षतिग्रस्त हो गए. आंधी तूफान के चलते हरिद्वार के चमगादर टापू क्षेत्र में भी पेड़ गिरने से हरिद्वार घूमने आए सोनीपत हरियाणा के एक युवक की मौत हो गई.
पढ़ें-चारधाम यात्री ध्यान दें!, उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट, मलबा आने से यमुनोत्री हाईवे बंद, आकाशीय बिजली ने बरपाया कहर

आंधी-तूफान से बचते दिखाई दिए लोग:हरिद्वार एसएसपी अजय सिंह ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि हरिद्वार के ज्वालापुर स्थित कटहरा बाजार में पीपल का पेड़ गिरने से कई लोगों के दबे होने की सूचना मिली थी, जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने करीब तीन घंटे रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया लेकिन एक बच्चे की मौत हो गई जबकि अन्य लोगों को सकुशल रेस्क्यू किया गया है. अजय सिंह ने आगे कहा कि पेड़ गिरने से हरिद्वार के चमगादड़ टापू के पास सोनीपत से आए एक युवक की मौत हो गई है.

हरिद्वार में क्रेन की मदद से हटाया गया पेड़
हरिद्वार में मौके पर लगी लोगों की भीड़

आंधी तूफान के कारण हरिद्वार में दो लोगों की मौत-

  1. ज्वालापुर के कटहरा बाजार में हुई घटना. 10 साल के मुनीर पेड़ के नीचे दबा. हॉस्पिटल में मृत घोषित किया गया है.
  2. चमकादड़ टापू वाला में पेड़ गिरने से योगेश (पुत्र राम मेहर उम्र 42) निवासी ब्रह्मना, थाना गन्नौर, सोनीपत हरियाणा की मृत्यु हुई है.
  3. घायलों का जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है उनका नाम इरफान, समीर और हर्ष चोपड़ा है. इरफान को देर रात ही ऋषिकेश एम्स भेजा गया है.

हल्द्वानी में हाईकोर्ट के अधिवक्ता की मौत:उधर, देर रात बारिश और आंधी तूफानी का कहर देखने को मिला. आंधी-तूफान के चलते भारी तबाही मची है कई जगहों पर और बिजली के पोल गिरने की सूचना है. आंधी तूफान के चलते कई लोगों के आशियाने भी उजड़ गए हैं. हल्द्वानी के रामपुर रोड देवलचौड़ हाईवे पर कार पर पेड़ गिरने से हाईकोर्ट के अधिवक्ता तनुज सेमवाल की दर्दनाक मौत हो गई. सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह शव को बाहर निकाल और पोस्टमार्टम के लिए भेजा. देर रात आए तेज आंधी से कई पेड़ धराशायी हो गए और बिजली के पोल भी तार समेत टूटकर सड़क पर इधर-उधर गिरे हुए हैं. घटना के दौरान हाईवे पर कई घंटों तक जाम लग गया.

Last Updated : May 24, 2023, 10:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details