दिल्ली

delhi

तेलंगाना के सिकंदराबाद में एक लॉज में दम घुटने से 8 की मौत, ग्राउंड फ्लोर में लगी आग

By

Published : Sep 13, 2022, 6:36 AM IST

Updated : Sep 13, 2022, 10:21 AM IST

तेलंगाना के सिकंदराबाद में सोमवार की रात एक पांच मंजिला इमारत में भीषण आग लग गई. धुएं के कारण दम घुटने से रूबी लॉज में ठहरे 8 पर्यटकों की मौत हो गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख व्यक्त किया.

Seven died of suffocation due to thick smoke when a fire broke out in a lodge in SecunderabadEtv Bharat
तेलंगाना के सिकंदराबाद में एक लॉज में आग लगने से सात लोगों की दम घुटने से मौतEtv Bharat

सिकंदराबाद : सिकंदराबाद में सोमवार की रात एक पांच मंजिला इमारत के ग्राउंड फ्लोर में भीषण आग लग गई जिससे इस इमारत के रूबी लॉज में ठहरे 8 पर्यटकों की दम घुटने से मौत हो गई. तीन की मौके पर ही मौत हो गई जबकि पांच अन्य ने अस्पताल में दम तोड़ दिया. मरने वालों में सात पुरुष और एक महिला शामिल हैं. बताया गया है कि इनकी उम्र 35 से 40 साल के बीच है. दस अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए.

शोरूम में लगी आग

मृतकों में विजयवाड़ा के ए.हरीश, चेन्नई के सीतारामन और दिल्ली के वीतेंद्र शामिल हैं. बाकी की पहचान की जानी है. पांच मंजिला इमारत के तहखाने में एक इलेक्ट्रिक वाहन शोरूम में आग लग गई. धुंआ काफी फैल गया जिससे लॉज के कमरे और परिसर में कई लोग बेहोश हो गये. लॉज शोरूम के ऊपर स्थित है. अचेत लोगों को गांधी अस्पताल ले जाया गया और उनका इलाज किया जा रहा है.

पासपोर्ट कार्यालय के पास रूबी लग्जरी प्राइड नामक पांच मंजिला इमारत है. रूबी इलेक्ट्रिक वाहनों का शोरूम तहखाने और भूतल में है. शेष चार मंजिलों पर एक लॉज है. सोमवार रात करीब 9.40 बजे ग्राउंड फ्लोर पर आग लग गई. स्टाफ का कहना है कि ये बिजली के शॉर्ट सर्किट से लगी. शोरूम में मौजूद इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरियां गर्मी के कारण फट गईं. आग वाहनों में भी लग गयी जिससे ये और भड़क गयी.

ये भी पढ़ें- तेलंगाना: कस्तूरबा विद्यालय में 8वीं की छात्रा की मौत, टीचर पर लापरवाही का आरोप

आग और धुआं ऊपरी मंजिलों तक फैल गया. इसके अलावा वाहनों और बैटरियों से भी घना धुंआ निकला. सूचना मिलते ही दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य शुरू कर दिया. मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव, महमूद अली, हैदराबाद के सीपी सीवी आनंद ने घटना स्थल का निरीक्षण किया. उन्होंने घटना पर दुख जताया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने कहा, 'तेलंगाना के सिकंदराबाद में आग लगने से लोगों की मौत से दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना है. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. वहीं, प्रत्येक मृतक के परिजन को पीएमएनआरएफ फंड से 2 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा. घायलों को 50,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा.

तेलंगाना के गृह मंत्री मोहम्मद महमूद अली ने कहा.' बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई. फायर ब्रिगेड की टीमों ने लॉज से लोगों को निकालने की पूरी कोशिश की लेकिन भारी धुएं के कारण कुछ लोगों की मौत हो गई. लॉज से कुछ लोगों को बचा लिया गया. हम जांच कर रहे हैं कि घटना कैसे हुई.

Last Updated : Sep 13, 2022, 10:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details