दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मोदी मंत्रिमंडल विस्तार : सात राज्यमंत्रियों को मिला प्रमोशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कैबिनेट का विस्तार किया. इसमें उन्होंने सात राज्यमंत्रियों को प्रमोशन दिया है. उन्हें कैबिनेट का दर्ज दिया गया है. आइए जानते हैं किन-किन राज्यमंत्रियों को दिया गया प्रमोशन.

By

Published : Jul 7, 2021, 7:44 PM IST

Updated : Jul 7, 2021, 8:14 PM IST

कैबिनेट मंत्री
कैबिनेट मंत्री

नई दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने कैबिनेट का विस्तार किया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. कुल 43 लोग मंत्रिमंडल में शामिल हुए. 43 लोगों में 7 महिला मंत्री शामिल हैं. इनमें से 7 राज्यमंत्रियों को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है.

इन राज्यमंत्रियों ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ :

अनुराग ठाकुर

मोदी कैबिनेट के बुधवार को किए गए विस्तार में हिमाचल की हमीरपुर लोकसभा सीट से सांसद अनुराग ठाकुर को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. अनुराग ठाकुर हिमाचल के यूथ आइकॉन के रूप में जाने जाते हैं. अगले साल हिमाचल में विधानसभा चुनाव भी होने हैं. वह हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बड़े बेटे हैं. उन्होंने कभी भी अपने पिता एवं दो बार प्रदेश के सीएम रहे प्रेम कुमार धूमल की छवि का कभी इस्तेमाल नहीं किया. अनुराग ठाकुर 25 साल की उम्र में एचपीसीए के अध्यक्ष बने थे. धर्मशाला में बने क्रिकेट स्टेडियम ने अनुराग को हिमाचल में यूथ आइकॉन बना दिया. इसी क्रिकेट के स्टेडियम से अनुराग ठाकुर ने राजनीति का मास्टर स्ट्रोक लगाया और क्रिकेट खिलाड़ी से राजनीति की पिच पर नई पारी 2008 में शुरू की. अब तक ये पारी शानदार रही है. विपक्षी टीम का कोई भी खिलाड़ी अनुराग की इस शानदार पारी का सामना नहीं कर पाया.

हरदीप पुरी

हरदीप सिंह पुरी वर्तमान में केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), भारत सरकार हैं. वे राज्यसभा से सांसद हैं. हरदीप ने 1994 से 1997 तक और 1999 से 2002 तक विदेश मंत्रालय में भारत सरकार के संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया है. उन्होंने 1997 से 1999 तक रक्षा मंत्रालय में भारत सरकार के संयुक्त सचिव के रूप में भी कार्य किया है. 2009 से 2013 तक विदेश मंत्रालय में भारत सरकार (आर्थिक संबंध) के सचिव के रूप में कार्य किया. पुरी को ब्राजील, जापान, श्रीलंका और यूनाइटेड किंगडम में महत्वपूर्ण राजनयिक पदों पर तैनात किया गया था. 1988 से 1991 के बीच, वह बहुपक्षीय व्यापार वार्ता के उरुग्वे दौर में विकासशील देशों की मदद करने के लिए UNDP / UNCTAD बहुपक्षीय व्यापार वार्ता परियोजना के समन्वयक थे. उन्होंने जनवरी 2011 से फरवरी 2013 तक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद आतंकवाद-रोधी समिति के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया और अगस्त 2011 और नवंबर 2012 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया.

आर के सिंह
आर के सिंह अभी उर्जा मंत्रालय में स्वतंत्र प्रभार संभाल रहे हैं, इसके अलावा इनके कौशल विकास मंत्रालय के राज्य मंत्री का भी प्रभार है.

पुरुषोत्तम रूपाला
पुरुषोत्तम रूपाला फिलहाल पंचायती राज, कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री हैं. उनके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें कैबिनेट में शामिल किया गया है. पाटीदार नेता होने के कारण भी उन्हें अधिक महत्व दिया गया है, साथ ही वे मोदी की गुड बुक में स्थान रखते हैं. सन 1991 में पुरुषोत्तम रूपाला पहली बार अमरेली से विधायक के तौर पर चुने गए थे. गुजरात सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे पुरुषोत्तम रूपाला 2008 में राज्यसभा सांसद बनाए गए. 2016 में उन्हें दोबारा राज्यसभा सांसद के तौर पर चुना गया. पुरुषोत्तम रुपाला सौराष्ट्र क्षेत्र के प्रभावशाली कडवा पाटीदार समुदाय से हैं.

पढ़ें :-रविशंकर और प्रकाश जावड़ेकर समेत कई मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

जी किशन रेड्डी

जी किशन रेड्डी तेलंगाना से हैं. वे भारत सरकार में केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री थे. किशन रेड्डी सिकन्दराबाद से लोकसभा सांसद हैं. जी किशन रेड्डी का जन्म 15 मई 1960 को हुआ था. वे वर्ष 2004 में हिमायत नगर विधानसभा से विधायक चुने गए. वे वर्ष 2002 से 2005 तक भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे.

मनसुख मांडविया

मनसुख मांडविया को भी कैबिनेट मंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. मनसुख लक्ष्मणभाई मंडाविया (जन्म 1 जून 1972) केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री हैं. अपनी बुद्धि, कौशल और कड़ी मेहनत के उत्साह के कारण उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत युवा मोर्चा के नेता के रूप में की और उसके बाद पलिताना भाजपा इकाई के अध्यक्ष के रूप में काम किया, उनका नाम गुजरात में सबसे कम उम्र के विधायक होने का रिकॉर्ड भी है.

किरण रिजिजू

किरण रिजिजु एक अधिवक्ता और अरुणाचल प्रदेश से राजनेता हैं. वे केंद्रीय खेल मंत्री हैं. वे 16वीं लोकसभा में अरुणाचल पश्चिम से सांसद चुने गए. उन्होंने यहां पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सांसद तकाम संजय को 41, 738 मतों से हराया था. इससे पहले उन्होंने 14वीं लोकसभा में भी इस क्षेत्र का प्रतिनिधत्व किया था. किरण रिजिजु का जन्म अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले के नफ्रा में हुआ था. उनके पिता अरुणाचल प्रदेश की प्रथम विधानसभा के अध्यक्ष थे.

Last Updated : Jul 7, 2021, 8:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details