दिल्ली

delhi

सीरम इंस्टीट्यूट केंद्र को अक्टूबर में उपलब्ध कराएगा कोविशील्ड की करीब 22 करोड़ खुराक

By

Published : Sep 22, 2021, 12:10 AM IST

केंद्र द्वारा 'टीका मैत्री' कार्यक्रम के तहत चौथी तिमाही में अतिरिक्त टीकों का निर्यात फिर से शुरू किये जाने की घोषणा के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने सरकार को बताया है कि कोविशील्ड की करीब 22 करोड़ खुराक अक्टूबर में उपलब्ध करा सकेगा. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है. पढ़ें पूरी खबर...

कोविशील्ड
कोविशील्ड

नई दिल्ली : केंद्र द्वारा 'टीका मैत्री' कार्यक्रम के तहत चौथी तिमाही में अतिरिक्त टीकों का निर्यात फिर से शुरू किये जाने की घोषणा के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India - SII) ) ने सरकार को बताया है कि वह उसे कोविशील्ड की करीब 22 करोड़ खुराक अक्टूबर में उपलब्ध करा सकेगा. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

SII में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह (Prakash Kumar Singh, Director, Government and Regulatory Affairs at SII) ने सोमवार को केंद्र को एक पत्र भेज कर कहा कि कंपनी ने कोविशील्ड की अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ा दी है और यह अक्टूबर में भारत सरकार और निजी अस्पतालों को टीके की 21.90 करोड़ खुराक की आपूर्ति करने में सक्षम होगी.

कंपनी की कोविशील्ड की उत्पादन क्षमता प्रति माह 20 करोड़ खुराक से अधिक हो गई है.

एक सूत्र ने सिंह के हवाले से बताया कि पत्र में लिखा गया है , जनवरी 2021 से हमने 19 सितंबर 2021 की शाम तक भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को कोविशील्ड की 66.33 करोड़ खुराकें मुहैया कराई हैं, राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को 7.77 करोड़ से अधिक खुराकें उपलब्ध कराई गई हैं.

पत्र में कहा गया है, यह सब हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व और निर्देशों, स्वास्थ्य मंत्रालय के सतत सहयोग, हमारे सीईओ अदार पूनावाला के दूरदर्शी नेतृत्व और SIIPL (Serum Institute of India Pvt. Ltd.) के लगातार प्रयासों के कारण ही संभव हो सका.

सिंह ने कहा कि समय-सीमा को ध्यान में रखते हुए 31 दिसंबर तक कंपनी 66 करोड़ खुराकों के हालिया आपूर्ति ऑर्डर को पूरा करेगी.

पढ़ें :सरकार ने सीरम को कोविशील्ड की 66 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया

गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने सोमवार को घोषणा की थी कि भारत 'टीका मैत्री' कार्यक्रम के तहत 2021 की चौथी तिमाही में अतिरिक्त टीकों का निर्यात फिर से शुरू करेगा और वैश्विक भंडार के लिए अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करेगा, लेकिन अपने नागरिकों का टीकाकरण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details