दिल्ली

delhi

Tomatoes in Ration Shops : राशन की दुकान पर 60 रुपये किलो टमाटर, जानिए किस राज्य ने उठाया कदम

By

Published : Jul 3, 2023, 7:04 PM IST

देशभर में टमाटर की बढ़ती कीमतें चर्चा का विषय बनी हुई हैं. इस बीच तमिलनाडु सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. सहकारिता मंत्री पेरियाकरुप्पन ने कहा है कि कल से चेन्नई की 82 राशन दुकानों में टमाटर बेचने की व्यवस्था की गई है.

Tomatoes in Ration Shops
राशन की दुकान पर 60 रुपये किलो टमाटर

चेन्नई:सहकारिता मंत्री पेरियागरुप्पन ने कहा कि कल से 82 राशन की दुकानों और फार्म ग्रीन सेंटर (सहकारी समिति की दुकानों) सहित 111 केंद्रों पर टमाटर 60 रुपये की कीमत पर उपलब्ध कराया जाएगा. ऐसा यह सुनिश्चित करने के लिए किया है ताकि टमाटर की कीमत और न बढ़ें.

चेन्नई मुख्य सचिवालय में प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने कहा, 'हमने तमिलनाडु में फार्म ग्रीन शॉप्स (सहकारी समिति की दुकानें) की संख्या बढ़ाई है और उन्हें लोगों के लिए उपलब्ध कराया है.' उन्होंने यह भी कहा कि टमाटर की कीमत में बढ़ोतरी एक राष्ट्रीय समस्या है क्योंकि यह सभी राज्यों में है.

उन्होंने कहा कि लोगों को महंगाई से बचाने के लिए कल से राशन की दुकानों में टमाटर की बिक्री शुरू हो जाएगी. पहले चरण में राजधानी चेन्नई को तीन हिस्सों उत्तरी चेन्नई, दक्षिणी चेन्नई और मध्य चेन्नई में बांटा गया है.

उन्होंने कहा कि मध्य चेन्नई में 32 दुकानें, उत्तरी चेन्नई में 25 दुकानें और दक्षिण चेन्नई में 25 दुकानें कुल 82 राशन दुकानों में रियायती मूल्य पर टमाटर बेचने की व्यवस्था की गई है. मंत्री ने यह भी कहा कि इन दुकानों में एक किलो टमाटर 60 रुपये में बेचा जाएगा.

इसके अलावा, मंत्री ने बताया कि आने वाले दिनों में इसे सभी जिलों तक विस्तारित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि भविष्य में किसानों को अधिक उत्पादन करने के लिए कृषि उत्पादन केंद्र के माध्यम से समर्थन देने के लिए कदम उठाए जाएंगे.

तमिलनाडु अपनी जरूरत का 75 प्रतिशत टमाटर राज्य में खेती से पूरा करता है, जबकि 25 प्रतिशत टमाटर आयात किया जाता है. मंत्री ने यह भी कहा कि हमने किसानों को मूल मूल्य दिया है और उनसे इसे प्राप्त करने का वादा किया है.

इसके अलावा हर साल इन महीनों में टमाटर की कीमत में बढ़ोतरी होती रही है. इसी तरह इस साल भी जुलाई महीने में टमाटर की कीमत में बढ़ोतरी हो रही है. उन्होंने कहा कि हमने इस पर नियंत्रण के लिए विचार-विमर्श कर निर्णय लिया है. तमिलनाडु में टमाटर खुदरा कीमत पर 140 से 160 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.

ये भी पढ़ें-

Tomato Price : हल्की बारिश से टमाटर हुआ और 'लाल', जानें देशभर में दाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details