दिल्ली

delhi

दिसंबर में बोधगया आएंगे बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा, 1000 जवानों की होगी सिक्योरिटी

By

Published : Oct 22, 2022, 11:09 PM IST

बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के आगमन को लेकर प्रशासन थ्री लेयर सिक्योरिटी का इंतजाम कर रहा है. इसके लिए सेंट्रल और स्टेट फोर्स के हजारों जवानों के साथ-साथ बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वायड की भी तैनाती की जाएगी.

Dalai Lama in Bihar
Dalai Lama in Bihar

गया: बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा दिसंबर महीने में बिहार आ रहे हैं. वो गया जिले के बौधगया में कार्यक्रम में भाग लेंगे. इस दौरान दलाई लामा लगभग एक सप्ताह तक अलग-अलग कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. उनके आगमन को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर हैं. केन्द्रीय और राज्यस्तर के सुरक्षा बल उनकेी सिक्योरिटी के लिए तैनात रहेंगे.

ये भी पढ़ें-CM नीतीश पहुंचे गया, दलाई लामा से की मुलाकात

पहले से बेहतर रहेगी सुरक्षा व्यवस्था:बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के बोधगया आगमन को लेकर पूर्व से जो सुरक्षा व्यवस्था की जाती रही है. उसे इस बार और दुरुस्त किया जाएगा. उनके आगमन को लेकर सेंट्रल और स्टेट बल के 1000 जवानों के साथ बम निरोधक दस्ता और स्क्वायड डॉग की टीम भी अलग-अलग स्थानों पर तैनात रहेगी. वही जरूरत के अनुसार बाहर से अतिरिक्त ऑफिसर और जवान की तैनाती की मांग की जाएगी.

2018 में आतंकी कर चुके हैं ब्लास्ट:वर्ष 2018 में बोधगया में आतंकियों द्वारा ब्लास्ट की घटना को अंजाम दिया जा चुका हैं. वहीं 2013 में भी महाबोधि मंदिर परिसर में विस्फोट किया गया था. ऐसे में इन आतंकी घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा को लेकर प्रशासन किसी प्रकार की कोताही बरतने के मूड नहीं है.

"आगामी दिसंबर महीने में बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के आगमन को देखते हुए थ्री लेयर सिक्योरिटी के साथ 1000 से अधिक केंद्रीय बलों की तैनाती की जाएगी. इसके अलावा डॉग स्क्वायड और बम निरोधक दस्ते तैनात किए जाएंगे. बाहर से भी ऑफिसर की भी तैनाती रहेगी. पहले से जो सुरक्षा व्यवस्था रही है, उसे और भी चौकस व्यवस्था इस बार की जाएगी. हर तरह की गतिविधियों को लेकर पूरी चौकसी रहेगी".- हरप्रीत कौर, एसएसपी गया.

ये भी पढ़ें-गया: विश्व शांति स्तूप के 50वें स्थापना दिवस समारोह में भाग लेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details