दिल्ली

delhi

G20 Meeting: जी20 बैठक से पहले जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बढ़ाई गई, श्रीनगर में कमांडो तैनात

By

Published : May 18, 2023, 3:30 PM IST

22 मई से शुरू हो रही जी20 बैठक से पहले पूरे जम्मू एवं कश्मीर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. मरीन कमांडो श्रीनगर में डल झील के अंदर सुरक्षा अभ्यास कर रहे हैं, जबकि एनएसजी कमांडो ने सिटी सेंटर लाल चौक में तलाशी अभियान शुरू कर दिया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

श्रीनगर: कश्मीर में आगामी जी20 बैठक से पहले श्रीनगर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, जहां शहर में कमांडो तैनात किए गए हैं. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने ईटीवी भारत को बताया कि कमांडो को श्रीनगर के सिटी सेंटर लाल चौक और डल झील के किनारे शेरी कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के आसपास तैनात किया गया है, जबकि समुद्री कमांडो सुरक्षा अभ्यास के तहत डल झील में गश्त कर रहे हैं.

पुलिस अधिकारी ने कहा कि सावधानी के एक अतिरिक्त उपाय के रूप में, श्रीनगर के कई स्कूलों को मंगलवार से बंद रहने का आदेश दिया गया है, जबकि अन्य को बुधवार से G20 सम्मेलन के समापन तक बंद करने का निर्देश दिया गया है. भारत द्वारा G20 की अध्यक्षता प्राप्त करने के बाद 22 से 24 मई तक श्रीनगर G20 प्रतिभागियों की एक बैठक की मेजबानी करेगा.

इस साल सितंबर में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से पहले, श्रीनगर में होने वाली बैठक सहित कई बैठकें होंगी. गौरतलब है कि श्रीनगर में जी20 की बैठक से पहले आतंकवादियों ने बैठक को विफल करने के प्रयास में जम्मू-कश्मीर में हमलों को तेज कर दिया है. इस साल, जम्मू क्षेत्र में चार हमलों में दस सुरक्षाकर्मियों और सात नागरिकों की मौत हुई है.

सुरक्षा ग्रिड के सूत्रों का मानना है कि आतंकवादी श्रीनगर में जी20 की बैठक से पहले बड़े पैमाने पर हमले करने की कोशिश कर सकते हैं. इस रिपोर्ट के बाद में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. श्रीनगर में तैनात भारतीय सेना के एक वरिष्ठ कमांडर के अनुसार, हमलों का समय चिंतित करने वाला था, क्योंकि उनकी योजना जी20 सम्मेलन से ठीक पहले बनाई गई थी.

सेना और पुलिस के अधिकारियों का दावा है कि उनके पास ऐसी सूचना होने का दावा है कि आतंकवादी जम्मू में एक आर्मी स्कूल को निशाना बना सकते हैं और बच्चों को बंधक बना सकते हैं. "इस कारण से, ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की गई हैं और G20 शिखर सम्मेलन के दौरान जारी रहेंगी. श्रीनगर शहर और आसपास के क्षेत्रों में सैन्य, पुलिस, नागरिक सचिवालय आदि जैसे महत्वपूर्ण संस्थानों के आसपास बहु-स्तरीय सुरक्षा स्थापित की गई है."

शहर में कमांडो को तैनात किया गया है जबकि सुरक्षा बलों के जवानों को विभिन्न महत्वपूर्ण स्थलों पर तैनात किया गया है.

यह भी पढ़ें:Photojournalist: उत्तरी कश्मीर के बारामूला में ब्राउन शुगर के साथ फोटो जर्नलिस्ट गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details