दिल्ली

delhi

Secunderabad Railway Station : एयरपोर्ट की तर्ज पर डेवलप होगा सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन, जानिए क्या होंगी सुविधाएं

By

Published : Apr 7, 2023, 7:52 PM IST

तेलंगाना में सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन (Secunderabad Railway Station) को एयरपोर्ट की स्टाइल में बनाया जाएगा. 726 करोड़ रुपये की लागत से होने वाले कार्यों से रेलवे स्टेशन की सूरत बदल जाएगी. आइए विस्तार से जानते हैं कैसे हाईटेक किया जाएगा रेलवे स्टेशन.

Secundrabad railway station
एयरपोर्ट की तर्ज पर डेवलप होगा सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन

हैदराबाद :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने शनिवार को हैदराबाद आ रहे हैं. मोदी सिकंदराबाद-तिरुपति के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे साथ ही सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण की शुरुआत होगी.6 राष्ट्रीय राजमार्गों के विस्तार के लिए 7,864 करोड़ रुपये के साथ 13 नई एमएमटीएस सेवाओं, बीबी नगर एम्स में अत्याधुनिक सुविधाओं के निर्माण की आधारशिला रखेंगे. इसके बाद वह परेड मैदान में आयोजित विशाल जनसभा में हिस्सा लेंगे. वहां से वह दिल्ली लौट आएंगे.

स्टेशन के अंदर का ऐसा होगा नजारा

तीन साल में बदल जाएगी रेलवे स्टेशन की सूरत :दो मुख्य बातें हैं जो प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान सभी का ध्यान आकर्षित करेंगी. उन्हीं में से एक है वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन. दूसरा सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण की शुरुआत. 726 करोड़ रुपये की लागत से होने वाले कार्यों से रेलवे स्टेशन की सूरत बदल जाएगी.

अंदर से ऐसा दिखेगा स्टेशन

जैसा कि हाल ही में केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी ने कहा था, स्टेशन को अगले 40 सालों के हिसाब से डिजाइन किया जाएगा. अत्याधुनिक सुविधाएं और एक हवाई अड्डे जैसा दिखने वाला शानदार माहौल प्रदान किया जाएगा. इसके लिए रेल विभाग ने पहले टेंडर मंगवाए थे, जिसमें कुल 8 कंपनियों ने भाग लिया. अंत में टेंडर दिल्ली के गिरिधरलाल कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया. समझौते के मुताबिक 3 साल में रेलवे स्टेशन को बदला जाएगा.

स्टेशन ऐसा दिखेगा

यानी अप्रैल 2026 तक सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं में तब्दील हो जाएगा. हालांकि यह देखा जाना बाकी है कि जो ब्लूप्रिंट तस्वीरें हमें दिखाई गई हैं, वे असली तस्वीरें होंगी या नहीं. हालांकि, हमेशा यात्रियों से खचाखच भरे रहने वाले स्टेशन को तीन साल में आधुनिक बनाने का टेंडर जीतने वाली दिल्ली की कंपनी के लिए यह एक बड़ी चुनौती है.

यात्रियों के लिए होगी बेहतर व्यवस्था

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन से औसतन 200 ट्रेनें चलती हैं, जिसे देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक माना जाता है. 1.80 लाख लोग अलग-अलग जगहों पर जाते हैं.

यात्रियों के बैठने के लिए होगी पर्याप्त जगह

यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए दक्षिण मध्य रेलवे ने स्टेशन पर आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है. स्टेशन को कैसे विकसित किया जाए, इस पर प्रोटोटाइप डिजाइन तैयार किए गए. स्टेशन पर किए जाने वाले नए कार्यों के साथ, स्टेशन के उत्तर में 5 मंजिलों पर मल्टी-लेवल पार्किंग और दक्षिण में भूमिगत पार्किंग की सुविधा होगी. उत्तर और दक्षिण दिशा में 3 मंजिल वाले भवन बनेंगे.

एस्केलेटर की सुविधा होगी

108 मीटर की ऊंचाई वाला दो मंजिला 'स्काई कॉन्कोर्स' बनाया जाएगा. जहां पहली मंजिल यात्रियों के लिए होगी, वहीं दूसरी मंजिल रूफटॉप प्लाजा होगी. वर्तमान में, स्टेशन पर पटरियों पर कोई निर्माण नहीं है. ताजा योजना के मुताबिक रेलवे ट्रैक के नीचे बिल्डिंग बनेगी.

ऊंचाई से ऐसा दिखेगा स्टेशन

उत्तर और दक्षिण भवनों के दोनों ओर एक यात्री सहित दो पैदल मार्ग बनाए जाएंगे. कहा जाता है कि अगर आप इन पर जमीन पर खड़े हो जाएंगे तो ये आपको आगे ले जाएंगे. सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन को पड़ोस के मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा. व्यवस्था की जाएगी ताकि ट्रेन से उतरने वाले यात्री एस्केलेटर के जरिए सीधे मेट्रो स्टेशन जा सकें. यात्रियों के स्टेशन में प्रवेश करने और बाहर निकलने के लिए अलग-अलग ब्लॉक बनाए जाएंगे. यात्रियों के लिए पिक अप और ड्रॉपिंग प्वाइंट की अलग से व्यवस्था की जाएगी.

बाहर से ऐसी होगी स्टेशन की बिल्डिंग

इनके साथ ही 5 हजार किलोवाट का सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया जाएगा. कुल मिलाकर, मौजूदा सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन को एक हवाई अड्डे के सदृश डिजाइन किया जाएगा, ताकि स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को मंत्रमुग्ध किया जा सके.

पढ़ें- पीएम मोदी का हैदराबाद दौरा कल, 11 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू करेंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details