दिल्ली

delhi

Vande Bharat Express: झारखंड बिहार में वंदे भारत एक्सप्रेस की सीटें नहीं हो रहीं फुल, कम हो सकता है किराया

By

Published : Jul 6, 2023, 4:58 PM IST

Updated : Jul 6, 2023, 7:56 PM IST

झारखंड बिहार में चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रति लोगों का रुझान बहुत उत्साहजनक नहीं है. ट्रेन की सीटें फुल नहीं हो पा रही हैं. ऐसे में यह बात कही जा रही है कि रेलवे की ओर से किराया कम किया जा सकता है.

Ranchi Patna Vande Bharat Express
डिजाइन इमेज

रांची:27 जून से रांची-पटना के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रति यात्रियों की रुचि बहुत अधिक नहीं दिख रही है. ट्रेन की सीटें फुल नहीं हो पा रही हैं. ट्रेन में 75 से 100 के बीच सीटें खाली रह जा रही हैं. ऐसे में अब यह कहा जा रहा है कि ट्रेन का किराया कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-Vande Bharat Express: सेमी हाई स्पीड ट्रेन में पहली बार आम लोगों ने किया सफर, लोको पायलट से लेकर यात्रियों तक ने की तारीफ

फुल नहीं हो रही हैं सीटें: रांची से पटना के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में 6 जुलाई को ट्रेन खुलने से तकरीबन दो घंटे पहले आईआरसीटीसी के एप पर चेयरकार में 116 सीटें खाली दिख रहीं थीं, जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास में 11 सीटें खाली थीं. इसी तरह सात जुलाई में 114 सीटें और 8 जुलाई को 159 सीटें खाली दिख रहीं थीं. एग्जीक्यूटिव क्लास में सात जुलाई में एक वेटिंग थी और आठ जुलाई में चार वेटिंग. अगर बात पटना से रांची के बीच की करें तो सात जुलाई को चेयरकार में 110 सीटें, आठ जुलाई को 179 सीटें और 9 जुलाई को 271 सीटें खाली दिख रहीं थीं. एग्जीक्यूटिव क्लास में 7-9 जुलाई के बीच तीन वेटिंग दिख रहीं थीं.

वंदे भारत ट्रेन में सीटों की स्थिति

वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया: झारखंड बिहार में चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के किराए की बात करें तो रांची से पटना के बीच चेयरकार के किराए 1175 रुपए हैं. जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2110 रुपया है. पटना से रांची के बीच चेयरकार का किराया 1025 रुपया है वहीं, एग्जीक्यूटिव क्लास में सफर करने के लिए 1930 रुपए देने पड़ते हैं.

वंदे भारत का किराया

कम हो सकता है किराया: न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक कुछ वंदे भारत ट्रेनों में सीटें फुल नहीं होने कारण कुछ रूटों पर कियाए का रिव्यू रेलवे की ओर किया जा रहा है. संभावना यह जताई जा रही है कि ट्रेन का किराया 25 प्रतिशत से अधिक तक कम किए जा सकते हैं. ऐसे में अगर बिहार झारखंड में चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया कम किया जाता है, तो यात्रियों के लिए राहत वाली बात होगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस की खासियत

वंदे भारत एक्सप्रेस की खासियत:भारत में निर्मित यह पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, जिसका लुक बुलेट ट्रेन जैसा है. ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित और सुरक्षा कवच से लैस है. इसकी कुर्सियां 360 डिग्री तक घूम सकती हैं, हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं. वंदे भारत में ब्लाइंड यात्रियों के लिए विशेष सुविधा दी गई हैं. इस ट्रेन की 160 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड है, जो 54 सेकेंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है, वहीं 145 सेकेंड में यह ट्रेन टॉप स्पीड पर पहुंच सकती है.

Last Updated : Jul 6, 2023, 7:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details